घुटने को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें ये एक्‍सरसाइज…

फिटनेस। कई लोगों को सीढ़ी चढ़ने और अधिक चलने की वजह से घुटने में दर्द महसूस होने लगता है। घुटना एक महत्‍वपूर्ण ज्‍वाइंट होता है जो शरीर का सारा भार उठाने में मदद करता है इसलिए घुटने का मजबूत होना जरूरी है। कई बार लापरवाही के चलते लोग घुटनों के दर्द की ओर ध्‍यान नहीं देते जो समय के साथ और अधिक बढ़ता चला जाता है। आगे चलकर यही दर्द ज्‍वाइंट्स पेन या अर्थराइटिस के रुप में बदल जाता है।

घुटनों को मजबूत बनाने के लिए एक्‍सरसाइज रुटीन में बदलाव किया जा सकता है। नार्मल वॉक की बजाए बैकवर्ड वॉक को अपनाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। बैकवर्ड वॉक करने में शुरुआत में थोड़ी मुश्किल हो सकती है लेकिन इससे चलते वक्‍त घुटने पर पड़ने वाले प्रेशर को कम किया जा सकता है। इसके अलावा कई ऐसी एक्‍सरसाइज हैं जो घुटने को मजबूत बना सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में-

बैकवर्ड वॉक:-
जिन लोगों के घुटने में दर्द रहता है उन्‍हें बैकवर्ड वॉक करना चाहिए। बैकवर्ड वॉक करने से घुटने पर पड़ने वाले भार और प्रभाव को कम किया जा सकता है। बैकवर्ड वॉक करने के लिए खाली रोड का चुनाव करना चाहिए। दिन में 15-20 मिनट बैकवर्ड वॉक करके घुटने के दर्द को कम किया जा सकता है।

पैरों की उंगलियां उठाना:-
पैरों की उंगलियां उठाने से पैरों को मजबूती मिलती है और बैलेंस में भी सुधार होता है। इस एक्‍सरसाइज को करने से पैरों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए पैरों के बल सीधे खड़े हो जाए और आगे की ओर देखें। फिर धीरे-धीरे पैरों की उंगलियां उठाएं और 2 सेकेंड तक उंगलियों को ऐसे ही रखें। इस प्रक्रिया को 6 बार दोहराएं। एक्‍सरसाइज को दिन में तीन बार करें। इस एक्‍सरसाइज से घुटने की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

पैट्रिक स्‍टेप:-
पैट्रिक स्‍टेप उन एक्‍सरसाइज में से एक है जो शरीर के वीएमओ को मजबूत करता है। वीएमओ वह मांसपेशियां हैं जो घुटने पर होने वाले भार या दबाव के कारण सिकुड़ती हैं। पैट्रिक स्‍टेप के दौरान उंगलियों और घुटनों को एक साथ वर्क करना पड़ता है। इससे घुटने को मजबूती मिलती है।

हिप और टखने की एक्टिविटी:-
हिप और टखने की एक्टिविटी करने से घुटने के दर्द और जकड़न को कम किया जा सकता है। इसके लिए लंग्‍स कोट्स, बटरफ्लाई हिप स्‍ट्रेच और फ्रॉग स्‍ट्रेच आदि एक्‍सरसाइज की जा सकती है। इससे हिप और घुटने दोनों को मजबूती मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *