गर्मियों में टैनिंग और सनबर्न को दूर करने के लिए ट्राई करें ये बेहतरीन स्क्रब, मिलेगा नेचुरली सॉफ्ट एंड ग्लोइंग स्किन

ब्‍यूटी टिप्‍स। गर्मी के मौसम में अधिकतर लोग सन बर्न और टैनिंग का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में स्पेशल स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के लिए लोग कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आप कुछ आसान तरीकों की मदद से घर पर नेचुरल बॉडी पॉलिशिंग पाउडर बना सकते हैं।

स्‍ट्रॉबेरी का स्‍क्रब ट्राई करें

स्‍ट्रॉबेरी का स्‍क्रब लगाकर आज गर्मियों में त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट कर सकते है। इसे बनाने के लिए स्‍ट्रॉबेरी को पीस पर पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट में चीनी और बादाम का तेल मिला लें। इस स्‍क्रब को बॉडी पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करके साफ पानी से धो लें। इससे त्‍वचा के डेड स्किन सेल्‍स रिमूव हो जाएंगे और स्किन निखरी नजर आएगी।

नमक का स्क्रब लगाएं

गर्मी के दिनों में त्वचा का ग्लो बरकरार रखने के लिए आप सॉल्ट स्क्रब ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए सी सॉल्ट में विटामिन ई कैप्सूल और शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा में जमा गंदगी आसानी से निकल जाएगी।

ओटमील स्क्रब बनाएं

ओटमील को भी त्वचा का बेस्ट नेचुरल स्क्रब माना जाता है। इसे बनाने के लिए ओटमील पाउडर में दही और गुलाब जल मिला लें। अब इस पेस्ट को बॉडी पर अप्लाई करें और कुछ देर तक रब करने के बाद स्किन को ताजे पानी से धो लें। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे।

बेसन से करें स्क्रब

बॉडी पॉलिशिंग पाउडर बनाने के लिए बेसन का इस्तेमाल भी बेस्ट ऑप्‍शन होता है। इसके लिए बेसन में दूध और हल्दी एड करके पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद हाथों से रगड़कर छुड़ा लें। इससे त्वचा की मैल भी आसानी से निकल जाएगी और स्किन ग्लोइंग दिखने लगेगी।

बेकिंग सोडा से करें साफ

बेकिंग सोडा की मदद से भी आप बॉडी पॉलिशिंग पाउडर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आधी कटोरी बेकिंग सोडा में 2 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिक्‍स करके त्वचा पर लगाएं। अब हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद स्किन को वॉश कर लें। इससे त्वचा की नेचुरल चमक बरकरार रहेगी।

कॉफी का स्क्रब होगा बेस्ट

कॉफी पाउडर को भी स्किन का बेस्ट स्क्रबिंग एजेंट माना जाता है। इसके लिए कॉफी पाउडर में नारियल का तेल और चीनी मिक्‍स करके त्वचा पर अप्लाई करें और कुछ देर स्क्रब करने के बाद साफ पानी से धो लें। साथ ही त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। इससे आपकी त्वचा नेचुरली ग्लो करने लगेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *