तुर्की में दर्दनाक हादसा…

अंकारा। तुर्की में शुक्रवार को एक कोयला खदान के अंदर हुए विस्फोट के कारण 25 लोगों की मौत हो गई। इस धमाके में कम से कम 17 लोग घायल भी हुए हैं। इनमें से 8 गंभीर रूप से जख्मी हैं। वहीं देश के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने जानकारी दी है कि कई लोग अभी भी खदान में फंसे हुए हैं,

उन्हें बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह विस्फोट काला सागर के तटीय प्रांत बार्टिन के अमासरा शहर में सरकारी स्वामित्व वाली टीटीके अमासरा मुसेसे मुदुर्लुगु खदान में हुआ। ऊर्जा मंत्री फातिह डोनमेज ने कहा कि विस्फोट संभवतः कोयला खदानों में पाई जाने वाली ज्वलनशील गैसों के कारण हुआ होगा।

राहत व बचाव अभियान के दौरान समन्वय के लिए अमासरा पहुंचे गृह मंत्री सोयलू ने संवाददाताओं से कहा कि विस्फोट के समय खदान के अंदर करीब 110 लोग मौजूद थे। उन्‍होंने कहा कि विस्फोट के बाद ज्यादातर मजदूर खदान से बाहर आने में सफल रहे।

परंतु इसके बावजूद करीब 50 लोग खदान के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में ही फंसे रह गए। तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी एएफएडी ने कहा कि पड़ोसी प्रांतों सहित क्षेत्र से बुलाए गए बचाव दलों को मौके पर भेजा गया है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने दक्षिण-पूर्व तुर्की की अपनी पहले से निर्धारित यात्रा को रद्द कर दिया है। वह अब अमासरा जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *