इन गलत आदतों से युवाओं में बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा

स्वास्थ्य। पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। यह काफी चिंताजनक है, क्योंकि अधिकतर मामलों में युवा इस जानलेवा कंडीशन का शिकार हो रहे हैं। पहले माना जाता था कि हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा उम्र के लोगों को होता है, लेकिन गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान की वजह से आज के समय में सभी उम्र के लोगों को इसका खतरा है। जिन लोगों की फिजिकल हेल्थ अच्छी है, वे लोग भी कुछ गलत आदतों की वजह से हार्ट अटैक की चपेट में आकर जान गंवा रहे हैं। यह खतरनाक ट्रेंड बढ़ रहा है, जिससे बचाव करना बेहद जरूरी है।

हार्ट अटैक के मामले बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल, ज्यादा ब्लड शुगर, हाइपरटेंशन और कई बीमारियों की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि कुछ गलत आदतें भी हार्ट अटैक जैसी जानलेवा परेशानी की वजह बन सकती हैं। अधिकतर युवा अपनी हेल्थ को लेकर कई गलतियां करते हैं, जिसका सीधा असर हार्ट हेल्थ पर होता है। स्मोकिंग और जंक फूड जैसी आदतें भी हार्ट को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। इन आदतों को सुधारकर हार्ट अटैक का खतरा कम किया जा सकता है।

गलत लाइफस्टाइल:-

आज के जमाने में बड़ी संख्या में लोग एक जगह घंटों बैठे रहते हैं और कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते। साथ ही उनके सोने-जागने और खाने-पीने का भी कोई सही वक्त नहीं होता। ऐसी लाइफस्टाइल हार्ट अटैक समेत कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है।

स्मोकिंग:-

डॉक्टर की मानें तो स्मोकिंग करने से हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। सिगरेट और अन्य स्मोकिंग वाली चीजें हार्ट हेल्थ की दुश्मन साबित होती हैं। आजकल युवाओं में स्मोकिंग करने का खतरनाक ट्रेंड बढ़ गया है। स्मोकिंग की आदत से हार्ट अटैक का खतरा बढ जाता है।

जंक फूड:-

त्योहार हो या खुशी का कोई और मौका, सभी लोग बाहर जाकर जंक फूड खाना पसंद करते हैं। जंक फूड खाने की आदत आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। जंक फूड में मौजूद तत्व हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देते हैं। इसलिए युवाओं को इसका सेवन कम ही करना चाहिए।

सप्लीमेंट का इस्तेमाल:-

आजकल जिम में जाकर बॉडी बनाने के लिए कई युवा सप्लीमेंट का सहारा ले रहे हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। सप्लीमेंट्स में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो हार्ट को डैमेज कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *