प्रेग्नेंसी के दौरान करें ये काम…

योग। गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है, जिसमें महिला को खुद का ध्यान बहुत ज्यादा रखना पड़ता है। इसमें पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ आराम करने की भी बहुत जरूरत होती है, लेकिन बहुत ज्यादा आराम भी नहीं करना चाहिए। इस दौरान शारीरिक एक्टिविटी भी बहुत जरूरी होती हैं। हमें इसके लिए कुछ योगासन करने चाहिए, ताकि बच्चा और आप दोनों की सेहत बनी रहे, लेकिन कौन सी एक्सरसाइज आपको इस समय नहीं करनी चाहिए इस बात की भी जानकारी हम आपको देंगे। तो चलिए जानते हैं…

अगर आप दमा, हार्ट की पेशेंट हैं, तो आपको एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। साथ ही आप अगर प्रेगनेंसी से जुड़ी किसी अन्य समस्या से जूझ रही हैं, तो बिल्कुल न करें। आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको स्वीमिंग, इंडोर,  वॉकिंग, साइकलिंग और एरोबिक्स बहुत अच्छे साबित होते हैं, हालंकि ये सारे एक्सरसाइज आपको एक्सपर्ट की सलाह पर ही शुरू करनी चाहिए। पर यह ध्‍यान रखें की अगर एक्सरसाइज करने से आपको चेस्ट पेन, पेल्विक पेन, एब्डोमिनल पेन, सिर दर्द, बेहोशी, बुखार, सर्दी, ब्लीडिंग, उच्च रक्तचाप, हाथों-पैरों और चेहरे पर सूजन की परेशानी महसूस हो रही है, तो तुरंत एक्सरसाइज बंद कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें। वहीं पोस्ट प्रेगनेंसी के बाद आपको एक्सरसाइज डॉ. की सलाह पर ही करनी चाहिए, क्योंकि इसके बाद भी कई कॉम्प्लिकेशन होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *