ICAI: अब साल में तीन बार होगी सीए की परीक्षा, संस्थान ने जारी की गाइडलाइन

ICAI: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के बोर्ड ऑफ स्टडीज ने सितंबर 2024 और जनवरी 2025 में होने वाले सीए परिक्षाओं में शामिल होने के लिए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए समयसीमा की घोषणा की है. बोर्ड ऑफ स्टडीज की ओर से यह घोषणा इसलिए किया गया है क्‍योकि संस्थान ने ICAI CA परीक्षा साल में तीन बार मई-जून, सितंबर और जनवरी के महीनों में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है.

ICAI: इसलिए लिया गया फैसला

आपको बता दें कि इससे पहले यानी साल 2023 तक, तीनों पाठ्यक्रमों के लिए सीए परीक्षा साल में केवल दो बार ही आयोजित की जाती थी. हालांकि, अब संस्थान सिर्फ CA फाइनल पाठ्यक्रम परीक्षा के लिए मौजूदा नीति का पालन करेगा, जो साल में दो बार मई और नवंबर में आयोजित की जाएगी.

ICAI: ये लोग होंगे पात्र

बोर्ड के इस नई नीति के अनुसार, जिन छात्रों ने परीक्षा माह के पहले दिन या उससे पहले न्यूनतम चार महीने की अवधि के लिए आईसीएआई के अध्ययन बोर्ड के साथ पंजीकरण कराया है और विनियमन 25एफ में निर्दिष्ट शर्तों को पूरा करते हैं, वे सीए में फाउंडेशन परीक्षा उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे.

1 मई आखिरी तारिख

वहीं, पात्रता मानदंड के मुताबिक, सितंबर 2024 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सीए फाउंडेशन पाठ्यक्रम पंजीकरण की आखिरी तारीख 01 मई है. जबकि जनवरी 2025 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सीए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम के लिए भी पंजीकरण 01 मई ही है.

ICAI: यहां से करें रजिस्‍ट्रेशन

ICAI की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि जिन छात्रों ने 1 जनवरी 2024 तक फाउंडेशन रूट या डायरेक्ट एंट्री रूट के माध्यम से इंटरमीडिएट कोर्स में रजिस्‍ट्रेशन कराया है, वो सितंबर 2024 इंटरमीडिएट परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं. ऐसे में उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट- eservices.icai.org के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते है.

चार्टर्ड अकाउंटेंट विनियम को मिली मंजूरी

इसके अलावा, 13 अक्टूबर, 2020 को, अधिकारियों ने चार्टर्ड अकाउंटेंट विनियम 1988 के विनियम 25ई, 25एफ और 28एफ में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. जिसके बाद से अब उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद फाउंडेशन पाठ्यक्रम में अनंतिम रूप से पंजीकरण करने की अनुमति दे दी गई है.

इसे भी पढ़े-Career Options After 12th: 12वीं के बाद कोर्स सलेक्‍ट करने को लेकर हैं कंफ्यूज, यहां है आपके लिए परफेक्‍ट करियर ऑप्‍शंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *