आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक हैं ये फूड्स

स्वास्थ्य। आंखों के बिना जीवन सूना है। आंखों की सेहत पर सबसे ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। लेकिन आधुनिक जीवनशैली आंखों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंच रही है। मोबाइल, टीवी, लैपटॉप जैसे गैजेट हमारी आंखों की रोशनी को कमजोर कर रहे हैं। आजकल 5 साल के बच्चे भी आंखों की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं। हालांकि आंखों की रोशनी को हमेशा के लिए तंदुरुस्त बनाई जा सकती है, बशर्ते इसके लिए नियमित रूप से आपकी डाइट में हेल्दी भोजन होना चाहिए। फास्टफूड, सैचुरेटेड फैट, डिब्बाबंद चीजें और गैजेट्स हमारी आंखों की रोशनी को कमजोर कर रही है। इसलिए इन चीजों से दूर रहना जरूरी है। वहीं डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का समावेश करना आंखों की सेहत के लिए आवश्यक है। आइए जानते हैं ऐसी चीजें जिनसे आंखों की रोशनी वाकई कमाल की हो जाएगी-

मछली:-

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बेहद जरूरी पोषक तत्व है। मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे उत्तम स्रोत है। इसलिए मछली का सेवन आंखों की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। टूना, सेलमन, ट्राउट, मेकेरेल, सार्डिन, हेरिंग आदि मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। कुछ अध्ययनों में भी पाया गया है कि मछली का सेवन स्क्रीन पर बहुत देर तक बैठने के कारण होने वाली ड्राई आई की समस्या से राहत दिलाती है।

बादाम और फलीदार सब्जियां:

बादाम और फलीदार सब्जियां भी ओमेगा 3 फैटी एसिड का प्रमुख स्रोत है। इसके अलावा इनमें विटामिन ई भी मौजूद रहता है जो उम्र बढ़ने के साथ आंखों में होने वाली दिक्कतों को कम करता है। इनमें आप अखरोट, काजू, मूंगफली, मसूर की दाल, बींस आदि का सेवन करना चाहिए।

सीड्स:-

बीज वाले खाद्य पदार्थ न सिर्फ आंखों की रोशनी के लिए बल्कि ऑवरऑल हेल्थ के लिए रामबाण माना जाता है। आजकल इन चीजों का चलन बढ़ रहा है। बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ई के अलावा हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप इसके लिए चिया सीड्स, अलसी के बीज और हैंप सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

साइट्रस फ्रूट्स:

साइट्रस फ्रूट में खट्टे-मीठे फल आते हैं जैसे नींबू, संतरा, ग्रेपफ्रूट आदि। साइट्रस फ्रूट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आंखों में उम्र संबंधित परेशानियों को दूर करता है।

पत्तीदार सब्जियां:

आंखों के लिए सबसे अच्छी चीज है हरी पत्तीदार सब्जियां. हरी पत्तीदार सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सांथिन नाम के कंपाउड पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा हरी पत्तीदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन सी सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप पालक, केले, मेथी के पत्ते, सरसों के पत्ते आदि का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *