घर में हल्दी का पौधा लगाने के हैं ढेरों लाभ……

नई दिल्‍ली। हल्दी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हल्दी हर भारतीय रसोई में आपको मिल जाएगी। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल मसालों से लेकर सौंदर्य तक में होता है। हल्दी एक ओर जहां सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। वहीं दूसरी ओर मांगलिक कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि किसी भी अच्छे काम की शुरूआत में हल्दी का इस्तेमाल करने से काम में जरूर सफलता मिलती है। सिर्फ हल्दी ही नहीं बल्कि हल्दी का पौधा भी काफी शुभ माना गया है। इससे घर में सुख-समृद्धि आने के साथ परिवार में रिश्ते मजबूत होते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ परिवार के लोगों के बीच रिश्ते भी मजबूत होते हैं। सिर्फ यही नहीं धार्मिक रूप से भी हल्दी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कहा जाता है कि घर में हल्दी का पौधा लगाने से कुंडली में कमजोर बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है। साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती है। मान्यता है कि हल्दी के पौधे की पूजा करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है।

वास्तु के मुताबिक परिवार में प्रेम बनाए रखने के लिए घर में हल्दी के पौधे को पश्चिम-उत्तर दिशा में लगाना शुभ होता है। घर के वास्तु दोष दूर करने के लिए हल्दी के पौधे को आग्नेय कोष में रखें।

हल्दी के पौधे का बृहस्पति के साथ सीधा संबंध माना जाता है। इसलिए बृहस्पति की पूजा के दौरान हल्दी जरूर चढ़ाई जाती है। बृहस्पतिवार के व्रत के दौरान यदि आप केले के पेड़ के साथ हल्दी के पौधे की भी पूजा करेंगे, तो भगवान बृहस्पति और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा हल्दी माता लक्ष्मी की पसंदीदा वस्तुओं में से भी एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *