26 मार्च से शुरू होगा आईपीएल का 15वां संस्करण…..

मुंबई। आईपीएल का 15वां संस्करण शनिवार (26 मार्च) से शुरू होने जा रहा है। अपने पिछले 14 संस्करणों में इस टी-20 लीग से कई खिलाड़ियों ने अपनी छाप छोड़ी है। इस बार भी यह मंच कई खिलाड़ियों को मौका देने जा रहा है।

1. डेवाल्ड ब्रेविस (दक्षिण अफ्रीका):- साउथ अफ्रीका के दाएं हाथ के बैटर डेवाल्ड ब्रेविस को यहां पर बेबी एबीडी के नाम से पुकारा जाता है। ब्रेविस कई तरह के शॉट्स खेलने में माहिर हैं। आईपीएल नीलामी में इन्हें मुंबई इंडियंस ने खरीदा है।
18 साल के ब्रेविस ने इस साल के आईसीसी अंडर 19 विश्वकप में सबसे ज्यादा 506 रन बनाए और भारत के शिखर धवन के 505 रन (2004) के रिकॉर्ड को भी तोड़ा। ब्रेविस पार्ट टाइम लेग स्पिनर भी हैं और उन्होंने 7 विकेट भी चटकाए। सचिन तेंदुलकर को अपना आदर्श मानने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने में माहिर हैं।
2. राजवर्धन हंगरगेकर:- महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के ऑलराउंडर राजवर्धन हंगरगेकर को चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने साथ जोड़ा है। मध्यम गति के गेंदबाज और दाएं हाथ के बल्लेबाज हंगरगेकर ने तब प्रभावित किया था जब इस साल विंडीज में आयोजित आईसीसी अंडर 19 विश्वकप टूर्नामेंट में कई सारे छक्के लगाए थे।
19 वर्षीय खिलाड़ी चोटिल दीपक चाहर के तौर पर अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इन्होंने महाराष्ट्र के लिए पांच लिस्ट ए मैच भी खेले हैं और अपने प्रदर्शन से फिनिशर की भूमिका भी निभा सकते हैं।
3. यश ढुल:- 19 वर्षीय यश ढुल ने भारत को आईसीसी अंडर 19 विश्वकप खिताब को पांचवीं बार जिताने में मदद की। इस दाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज को दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा है।
4. अभिनव मनोहर:- कर्नाटक के 27 वर्षीय खिलाड़ी को मध्यक्रम में तेज शॉट के लिए जाना जाता है। यह जानते हैं कि किस परिस्थिति में उन्हें पिच हिटर बनना है। इस बैटर को गुजरात टाइटंस ने अपने साथ जोड़ा है। अभिनव ने पिछले साल सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी घरेलू टीम कर्नाटक के लिए शानदार खेल का प्रदर्शन किया था। मनोहर लेग स्पिन भी फेंकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *