इस सेहतमंद नाश्ते से करें दिन की शुरुआत…

रेसिपी। अधिकतर बच्चों को इन दिनों बाहर के खाने की लत लग गई है। उन्हें बाजार के चायनीज फूड काफी पसंद होते हैं। रोजाना ही वह ऐसा कुछ खाने का मन बना लेते हैं, लेकिन नियमित बाजार के खाने से आपकी जेब तो ढीली होती ही है, साथ ही उनकी सेहत पर भी असर पड़ता है।

ऐसे में आप घर पर ही बच्चों के पसंद की डिश बनाकर उन्हें खिला सकते हैं। घर पर बना खाना बाहरी डिश से ज्यादा सेहतमंद भी होगा। साथ ही बच्चों की फेवरेट डिश में आप अगर पौष्टिकता को भी शामिल कर दें, तो बच्चे उसे भी मजे में खा लेते है।

आज हम आपको आज एक ऐसी ही रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिसे आप सब्जियों के साथ बनाकर बच्‍चों को खिला सकते हैं। ये डीस बच्‍चों को काफी पसंद भी आएगी। आपाके बता दें कि स्प्रिंग रोल बच्चों को बहुत पसंद होते हैं। तो चलिए जानते है स्प्रिंग रोल को तैयार करें करने की विधि…

सामग्री:- स्टफिंग के लिए एक कप बारीक कटा पत्ता गोभी, 100 ग्राम मैदा, प्याज, पनीर, शिमला मिर्च, गाजर, मसालों में काली मिर्च, लाल मिर्च, हरी मिर्च, अदरक, अजीनोमोटो, सोया सॉस, नमक, तलने के लिए तेल।

बनाने का तरीका:- सबसे पहले स्प्रिंग रोल बनाने के लिए एक कटोरे में मैदे को छाल कर उस में पानी डालकर पतला और चिकना घोल बना लें। इसके बाद मैदे के घोल को 1 घंटे के लिए ढककर रख दें। ध्यान रखे कि घोल बनाते ही रोल बनाना शुरू न करें।

विधि:- जब तक मैदे को फूलने के लिए रखा है, तब तक आप स्प्रिंग रोल की स्टफिंग तैयार कर लें। इसके लिए कड़ाही में एक चम्मच तेल गर्म करें। गर्म तेल में कद्दूकस किया हुआ अदरक, कटा हुआ पत्ता गोभी, बारीक कटी हरी मिर्च, शिमला मिर्च,

गाजर और मैश किया हुआ पनीर डाले। अब पनीर व सब्जियों के इस मिश्रण को लगभग एक मिनट तक भूनें। ध्यान रखें कि सब्जियां पूरी तरह से पकानी नहीं है, हल्की सॉफ्ट होने तक भूनें।
फिर इस में लाल मिर्च, काली मिर्च, अजीनोमोटो, सोया सास और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। स्प्रिंग रोल की स्टफिंग तैयार है।

 स्प्रिंग रोल के रैपर तैयार करने का तरीका:- इसके लिए पहले नॉन स्टिक तवे को गैस पर गर्म करें। तवा गर्म होने पर उसमें थोड़ा सा तेल डालें और तेल को तवे पर चारों तरफ फैला लें। ध्‍यान रहे तवा ज्यादा गर्म न हो।

तवे पर अब एक चम्मच मैदे का घोल डालकर फैला लें। घोल को धीमी आंच पर सेंके। घोल की ऊपरी सतह का रंग बदलने लगेगा, तो रैपर के किनारे अपने आप ही तवे से निकलने लगेंगे। रैपर को उठा कर प्लेट पर रख दें।

इस रैपर के ऊपरी ओर दो चम्मच स्टफिंग डालकर पतला फैला लें और रैपर का रोल बना लें। सारे रोल्स इसी तरह तैयार करने के बाद कड़ाही में तेल गर्म करके स्प्रिंग रोल को फ्राई कर लें। हल्के ब्राउन होने तक तलें। आपके स्प्रिंग रोल तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *