South Africa: जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

BRICS Summit updates: जोहान्‍सबर्ग में 22 से 24 अगस्‍त के बीच ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन हो रहा है। जिसमें शामिल होने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्‍सबर्ग पहुंचे, जो 24 अगस्‍त तक यहीं रहेंगे। पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्‍वागत के लिए भारतीय समुदाय के काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों का अभिवादन किया और उनसे हाथ भी मिलाया।

वहीं, पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होने से पहले विश्वास जताया कि यह सम्मेलन सदस्य देशों को भविष्य के सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास का जायजा लेने का उपयोगी अवसर प्रदान करेगा।

पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा कि “मैं ‘ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच’ और ‘ब्रिक्स प्लस डायलॉग’ कार्यक्रमों में भी शामिल होने जा रहा हुं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए चिंता का सबब बने विभिन्न मुद्दों और विकास के अन्य क्षेत्रों पर चर्चा करने के वास्ते मंच प्रदान करेगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह कई अतिथि देशों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं, जिन्हें इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। मैं जोहानिसबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने को लेकर भी उत्सुक हूं।

आपको बता दें कि इस ब्रिक्‍स समूह के अन्‍य सदस्‍य ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका अपनी विदेश नीति को आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। वहीं वे सभी ब्रिक्‍स के भीतर अपने प्रभाव और एजेंडे को और अधिक बढ़ाने पर जोर देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *