पीएम मोदी ने वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, वाटर मेट्रो भी किया राष्ट्र को समर्पित

केरल। पीएम नरेंद्र मोदी ने तिरुवनंतपुरम  रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय रेल मंत्री, केरल के सीएम, केरल के राज्यपाल और कांग्रेस सांसद शशि थरूर मौजूद रहे। इसके बाद पीएम मोदी ने साइंस पार्क की आधारशिला रखी। जबकि इसके अलावा भी पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम में अन्‍य विभिन्न विकास परियोजनाओं का सिलान्‍यास किया। बता दें कि केरल को मिली ये वंदे भारत तिरुवनंतपुरम से कासरगोड तक करीब 530 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगी। इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन करीब 11 स्टेशनों पर रुकेगी।  इस पूरी योजना के लिए 64 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया का भारत पर विश्वास करने के पीछे ये कई वजह हैं। पहला तो यह है कि नेतृत्व में एक निर्णायक सरकार का होना। तथा  दूसरा केंद्र सरकार द्वारा इन्फ्रा विकास में अद्वितीय निवेश। जबकि तीसरा कारण यह है कि ‘ईज ऑफ लिविंग’ और ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता।

उन्‍होने कहा कि भारत की बढ़ती हुई शक्ति। इसकी ताकत का लाभ विदेश में रहने वाले प्रवासियों को भी मिल रहा है। बीते 9 वर्षों से भारत में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभूतपूर्व स्पीड से। अभूतपूर्व स्केल पर काम किया जा रहा है। आज हम देश के पब्लिक ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक सेक्टर का पूरी तरह से कायाकल्प कर रहे हैं। हम भारतीय रेल के स्वर्णिम युग की तरफ बढ़ रहे हैं। जबकि पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हमारी सरकार Cooperative Federalism पर बल देती है। राज्यों के विकास को देश के विकास का सूत्र मानती है। केरल का विकास होगा तो देश का विकास और तेज होगा। हम इस सेवा भावना के साथ काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने से पहले, उन्होंने ट्रेन की एक कोच के अंदर स्कूली बच्चों के एक समूह के साथ बातचीत की। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, सीएम पिनरई विजयन और कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी ट्रेन के अंदर छात्रों के साथ बातचीत करते हुए मोदी के साथ मौजूद थे। बच्चों ने इस दौरान मोदी को उनके द्वारा बनाई गई वंदे भारत एक्सप्रेस की पेंटिंग भी दिखाईं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *