नहीं बन रहे कोई काम तो कदंब के फूल हो सकते रामबाण, अपनाएं कुछ वास्तु उपाय

वास्‍तु टिप्‍स। हिंदू धर्म में पूजा पाठ के दौरान फूलों का उपयोग किया जाता है। तथा पूजा पाठ में फूलों का बेहद ही महत्व होता है। ऐसा  माना जाता है कि जिन घरों में फूल लगे हुए होते हैं, वहां वातावरण शुद्ध और खुशनुमा बना रहता है। ऐसा ही एक फूल है कदंब का फूल। ज्योतिष शास्त्र में कदंब के फूलों से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो आपकी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ज्योतिष शास्‍त्र के मुताबिक कदंब के फूल के यह उपाय यदि परेशानियां खत्म होने के संकल्प के साथ किए जाएं, तो इससे निश्चित ही लाभ मिलता है। तो चलिए जानते है  कदंब के फूलों से जुड़े कुछ अचूक उपायों के बारे में।

– ज्योतिष शास्त्र में कदंब के फूल को  बेहद ही प्रभावशाली फूल बताया गया है। तथा हिंदू धर्म में भी ऐसा माना जाता है, कि भगवान कृष्ण को कदम का फूल बेहद प्रिय है। पौराणिक हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान कृष्ण कदंब के वृक्ष पर बैठकर ही बांसुरी बजाया करते थे।

-भगवान कृष्ण की कृपा पाने के लिए उन्हें कदंब का फूल अर्पित करना चाहिए. माना जाता है ऐसा करने से भगवान कृष्ण की कृपा मिलती है, साथ ही घर परिवार में सुख समृद्धि आती है.

– भगवान विष्णु को कदंब का फूल चढ़ाने से गुरु ग्रह कुंडली में अनुकूल होते हैं। गुरु की स्थिति सुधरती है, और नौकरी, शिक्षा, व्यापार आदि में उन्नति एवं लाभ प्राप्त होता है।

– पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक यदि कदंब के फूल को घर के मुख्य द्वार पर तोरण के रूप में लगाया जाए, तो इससे घर में सकारात्मकता बढ़ती है और राहु के दुष्प्रभाव कम होते हैं।

– ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कदंब के फूल को अपने घर के मंदिर या धन स्थान पर रखने से माता लक्ष्मी और भगवान नारायण का आशीर्वाद मिलता है। तथा घर की  आर्थिक तंगी दूर होती है। और घर में धन्‍य-धान्‍य की वृद्धि होती है, और कर्ज समाप्त होता है।

– ऐसा माना जाता है कि यदि कदंब के फूल को पति पत्नी साथ में मिलकर भगवान कृष्ण और राधा रानी को अर्पित करें तो इससे उनके वैवाहिक जीवन में मधुरता और प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *