पेंशनभोगी 28 फरवरी तक जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, महामारी के कारण बढ़ाया गया समय सीमा

नई दिल्ली। जिन पेंशनधारकों ने अभी तक अपना जीवन प्रमाण पत्र संबंधित बैंक में दाखिल नहीं किया है, उनके लिए अच्छी खबर है। सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ दिया है। सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समय अवधि 28 फरवरी 2022 तक बढ़ा दी है। कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि विभिन्न राज्यों में चल रही कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए और बुजुर्ग आबादी के कोरोना वायरस की चपेट में आने के खतरे को देखते हुए तथा पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की मौजूदा समय सीमा को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

आगे कहा गया कि केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगी 28 फरवरी तक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इस विस्तारित अवधि के दौरान, पेंशन संवितरण प्राधिकरणों द्वारा बिना किसी रुकावट के पेंशन का भुगतान जारी रहेगा जबकि ऐसा न करने पर पेंशनभोगियों की पेंशन रुक सकती है। बता दें कि पेंशनभोगियों को हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होता है। पेंशनभोगियों द्वारा पेंशन वितरण बैंक में जाकर जीवन प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है। पेंशनरों को बैंक काउंटर पर उपलब्ध एक फॉर्म भरना होगा और बैंक अधिकारी को जमा करना होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंक साथ आए हैं और मिलकर अपने ग्राहकों को घर-घर सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। हालांकि ऐसे में बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *