बदरीनाथ धाम के लिए बना है करोड़ों का मास्टर प्लान: सीएम पुष्कर सिंह धामी

विकासनगर। विजय संकल्प यात्रा के तहत रविवार को आयोजित जनसभा के दौरान विकासनगर में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने करीब 259 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। सीएम बनने के बाद पहली बार विकासनगर पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बदरीनाथ धाम के लिए 250 करोड़ रुपये का मास्टर प्लान बन चुका है। इससे पहले केदारनाथ धाम का कायाकल्प पीएम मोदी स्वयं करा चुके हैं। दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे स्थित पहाड़ी गली के पास हुई जनसभा में सीएम धामी ने कहा कि 2017 से अब तक केंद्र सरकार की ओर से एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजनाएं राज्य में दी गई हैं। पीएम मोदी ने 5700 करोड़ रुपये की बहुउद्देशीय लखवाड़ परियोजना को मंजूरी दी। इस योजना से छह राज्यों को सिंचाई और पेयजल मुहैया होगा।

120 मेगावाट की व्यासी परियोजना शुरू करा दी गई है। पीएम मोदी ने चारधाम के लिए आलवेदर रोड और चार सौ करोड़ की लागत से केदारनाथ का कायाकल्प किया है। सीएम धामी ने कहा कि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम का कायाकल्प कराया जाएगा। सीएम धामी ने कहा कि चार जुलाई को पद संभालने के बाद उन्होंने जनहित में 500 से अधिक निर्णय लिए। पहली कैबिनेट बैठक के बाद 24 हजार पदों पर नियुक्ति शुरू कराई। पुलिस विभाग में 1734 पदों पर भर्ती शुरू हुई है। कोरोना काल में परीक्षा से वंचित अभ्यर्थियों को समय दिया, साथ ही आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

आंगनबाड़ी, आशा, उपनल कर्मियों का मानदेय बढ़ाया गया। राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन भी बढ़ाई गई। स्वयं सहायता समूह के लिए 119 करोड़ रुपये का पैकज, वृद्धावस्था पेंशन 1400 रुपये की गई, जो अब पति और पत्नी दोनों को दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने विकासनगर में बस अड्डा और पार्किंग बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जो भी घोषणाएं की जा रही हैं, उनका शासनादेश भी किया जा रहा। 2025 तक उत्तराखंड को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *