Parliament: शीतकालीन सत्र से पहले केंद्र सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Parliament: संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है, उससे पहले केंद्र सरकार ने शनिवार यानी आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी द्वारा बुलाई गई इस बैठक में सभी राजनीतिक दल के सदन के नेता शामिल होंगे. संसद (Parliament) का शीतकालीन सत्र चार दिसंबर से शुरू होगा और 22 दिसंबर तक चलना प्रस्‍तावित है.

इस दौरान 15 बैठकें होगी. सत्र शुरू होने से पहले बैठक का उद्देश्य शीतकालीन सत्र को सुचारू ढंग से चलाने के लिए रणनीति बनाना और विधायी एजेंडा तय करना है.

ये भी पढ़ें :- Earthquake: सुबह-सुबह कांपी धरती, लद्दाख और बांग्‍लादेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Parliament: इन विधेयकों पर हो सकती है चर्चा

आज की बैठक में बीजेपी की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल शामिल होंगे. बता दें कि संसद में 37 विधेयक लंबित हैं और इनमें 12 विधेयक इस शीतकालीन सत्र में पास हो सकते हैं. इनमें IPC, CrPC and Evidence Act को बदलने वाले विधेयक भी शामिल हैं.

इनके अलावा इस शीतकालीन सत्र में मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित विधेयक पर भी चर्चा हो सकती है. बता दें कि इस विधेयक के पास होने के बाद चुनाव आयुक्त का स्टेटस कैबिनेट सचिव स्तर का हो जाएगा, जबकि अभी चुनाव आयुक्त का स्टेटस सुप्रीम कोर्ट जज के बराबर माना जाता है.

Parliament: एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट भी संसद में होगी पेश

शीतकालीन सत्र के दौरान तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोपों पर संसद की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की जाएगी, इस पर भी सभी की निगाहें बनी रहेंगी. आचार समिति (Ethics Committee) के अध्यक्ष विनोद सोनकर इस रिपोर्ट को संसद के पटल पर रखेंगे. इस मामले में सांसद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता छीनने की डिमांड की जा रही है.  

ये भी पढ़ें :- Noida: बिजली केंद्र में लुटपाट के इरादें से घुसे बदमाश, लाइनमैन पर किए चाकू से कई वार,  एक हमलावर गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *