Earthquake: सुबह-सुबह कांपी धरती, लद्दाख और बांग्‍लादेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Earthquake:  शनिवार को सुबह सुबह लद्दाख सहित पड़ोसी देश बांग्‍लादेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी. भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर लद्दाख में रिक्टर स्केल पर 3.4 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए है.

वहीं बांग्‍लादेश में करीब 9 बजकर 5 मिनट पर रिक्‍टर स्‍केल पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके झटके को त्रिपुरा, मेघालय, मणिपुर में भी महसूस किया गया.  हालांकि भूकंप के कारण किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. लद्दाख में शनिवार सुबह 8:25 पर 3.4 तीव्रता का भूकंप आया था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया कि भूकंप की तीव्रता 3.4 रही. अभी तक किसी के हताहत होने या घायल होने की जानकारी नहीं है.  

ये भी पढ़ें :- Today Horoscope: इन राशि वालों को आज होगा धन लाभ, जानिए अपना राशिफल

Earthquake: भूकंप क्यों आता है ?

हमारी पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो हमेशा घूमती रहती हैं. .कभी कभी ये प्‍लेट्स आपस में टकरा जाती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. .जब बार-बार प्लेट्स टकराते हैं तो कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं और नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता ढू़ंढती हैं. ऊर्जा के निकलने से जो हलचल होती है,  उसी से भूकंप आता है.

Earthquake: भूंकप के केंद्र और तीव्रता का क्‍या है मतलब?

भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहा जाता हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से ऊर्जा निकलती है. इस जगह पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है. कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होने लगता है. फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज महसूस होता है. लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की ओर है या दायरे में है. यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को है तो उसका असर कम क्षेत्र में होगा.

ये भी पढ़ें :- Noida: बिजली केंद्र में लुटपाट के इरादें से घुसे बदमाश, लाइनमैन पर किए चाकू से कई वार,  एक हमलावर गिरफ्तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *