Weather Report: एक बार फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, बारिश-बर्फबारी के साथ ओले गिरने की आसार

Weather Report: बीते कुछ दिनों से उत्तर भारत के राज्यों सर्दी से थोड़ी राहत मिली है और साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. इन दिनों रात का तापमान 7 से 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, यह पारा अभी चार दिनों में और बढ़ेगा.

मौसम विभाग (Weather Report) का कहना है कि 17 फरवरी को एक बार फिर से उत्तर भारत के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है. इस दौरान न केवल तेज बारिश होगी, बल्कि पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी के साथ कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. आईएमडी के अनुमानों के अनुसार, इस विक्षोभ की सक्रियता के बाद एक बार फिर से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

Weather Report: 17 जनवरी से बढ़ेगी सक्रियता

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार, 17 जनवरी से एक बार फिर उत्तर-पश्चिमी हिमालयन रीजन में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता बढ़ने वाली है. इसका प्रभाव केवल उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर ही नहीं बल्कि मैदानी इलाकों में भी पड़ने वाला है. एक तरफ मैदानी इलाकों में जहां बारिश हो सकती है, वहीं दूसरी ओर पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी के साथ निचले हिस्से में ओलावृष्टि का भी अनुमान है.

Weather Report: मौसम का बदलेगा मिजाज

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रियता तीन से चार दिनों तक बनी रह सकती है. ऐसे में इस सप्ताह में शुक्रवार से लेकर अगले सोमवार तक मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा. इस दौरान पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी इलाकों तक तापमान में गिरावट आ सकती है. हालांकि विभाग के महानिदेशक ने कहा कि फिलहाल अभी यह कहना मुश्किल है कि तापमान एकदम से बढ़ना शुरू हो जाएगा. क्योंकि अभी कुछ वेस्टर्न डिस्टरबेंस के बनने की संभावनाएं नजर आ रही हैं.

Weather Report: वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता का प्रभाव

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक जैसे ही बारिश के साथ वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता का प्रभाव होगा, वैसे ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. विभाग का मानना है कि अभी जब तक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के बने रहने की संभावनाएं बन रही हैं, तब तक यह कहना मुश्किल है कि अब गर्मी की तरह तापमान बढ़ना शुरू होगा. क्योंकि बारिश के अनुमान लगाए जा रहे हैं, इसलिए रात और दिन के तापमान में कुछ कमी देखी जा सकती है.

और पढ़े:- Digital Payment: श्रीलंका- मॉरीशस में भी UPI पेमेंट की शुरुआत, पीएम मोदी ने वीडियों कॉन्‍फेंसिंग के जरिए दी सौगात   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *