UP Weather: प्रदेश में चलेगी धूल भरी आंधियां, बढ़ा रहेगा पारा, इस दिन से मिल सकती है कुछ राहत

UP Weather: देश में अप्रैल महीने के शुरूआत से ही गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. हालांकि बीते दो से तीन दिनों में मौसम परिवर्तन के कारण कुछ राहत मिली थी लेकिन मौसम विभाग की ओर से एक बार फिर से दो दिनों तक पारा चढ़ने का अनुमान लगाया गया है. बता दें कि सोमवार को भी प्रयागराज में तापमान 41.5 डिग्री दर्ज हुआ. जबकि बीते कुछ समय से पारा 40 के नीचे ही बना हुआ था.

मौसम विभाग के अनुसार, ज्यादातर इलाकों में पारा सामान्य से अधिक (UP Weather) होने लगा है. वहीं न्यूनतम तापमान में भी ऐसी ही बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. हालोकि बुलंदशहर और मुजफ्फरनगर को छोड़कर सभी इलाकों में रात का पारा 20 डिग्री से अधिक रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान भी सभी जगह सामान्य से अधिक हो गया है.

UP Weather: 18 अप्रैल से बदलेगा मौसम का मिजाज

वहीं, मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, मंगलवार को 25 से 35 किमी की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को मौसम शुष्क रहने के आशंका जताई है. जबकि 18 अप्रैल से एक बार फिर मौसम का रूख बदला हुआ नजर आने वाला है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने धूल भरी तेज हवाएं, बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है.

UP Weather: बीते वर्ष प्रदेश में 17 फीसदी कम हुई थी बरसात

दरअसल, प्रदेश में साल 2023 में 619.3 मिमी बरसात हुई थी जबकि सामान्य औसत 746.2 मिमी था. जबकि, लखनऊ में बरसात के औसत 683 की तुलना में 639 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी. इस तरह प्रदेश में कुल 17 प्रतिशत और लखनऊ में 6 प्रतिशत बरसात कम हूई थी. वहीं, पूर्वी यूपी की तुलना में पश्चिमी इलाके में ज्यादा बारिश हुई थी। पश्चिम में 672 मिमी और पूरब में 566.8 मिमी बरसात हुई थी. 

इसे भी पढ़े:- Salman Khan के घर पर फायरिंग करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार, बिश्नोई गिरोह से है इनका कनेक्‍शन  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *