Railway: एमपी समेत इन राज्यों को मिलेगी वंदे भारत की सौगात, रेलवे रखरखाव के लिए करेगा कर्मचारियों को प्रशिक्षित

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे अपने नेटवर्क में लगातार बढ़ोत्‍तरी कर रहा है ऐसे में ही इस समय रेलवे में अधिक वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन जोड़ने की योजना बनाई जा रही है। बता दें कि वर्तमान में पूरे भारत में करीब 25 वंदे भारत चल रही है और लगभग नौ और ट्रेने इसमें जुढनें के लिए बनकर तैयार हो चुकी है। साथ ही रेलवे स्वदेशी ट्रेनों के रखरखाव और निरीक्षण से निपटने के लिए पर्याप्त कर्मचारी रहें, इसे सुनिश्चित करते हुए उनके लिए प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित करेगा।

 

मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि “हम आने वाले हफ्तों में और अधिक ट्रेनें चलाएंगे। इतनी सारी ट्रेनों के साथ, यह सुनिश्चित करना जरूरी हो जाता है कि वंदे भारत रेंक के नियमित निर्धारित रखरखाव और इसके विभिन्न उप-असेंबली जैसे प्रोपल्जन, नियंत्रण, ब्रेक सिस्टम, प्लग दरवाजे, विद्युत प्रणाली, वैक्यूम शौचालय और अर्थिंग सिस्टम के निरीक्षण के लिए पर्याप्त योग्य और सक्षम प्रशिक्षित कर्मचारी उपलब्ध रहें।” अधिकारियों ने कहा कि चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) को मूल उपकरण निर्माताओं के मार्गदर्शन में तैयार कौशल विकास प्रशिक्षण सत्र की योजना बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। सत्र में उन रेलवे जोन से प्राप्त फीडबैक भी शामिल होने हैं जहां वंदे भारत ट्रेनें पहले से ही चालू हैं।

मंत्रालय ने आदेश में प्रशिक्षण को “अति आवश्यक” मानने के दिए निर्देश
वहीं, मंत्रालय के द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि ट्रेनिंग मोड्यूल को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि ट्रेन के संचालन को सीखने और रखरखाव को लेकर प्रभावी समझ बने। प्रशिक्षण में व्यवहारिक और सैद्धांतिक दोनों तरह के सत्र शामिल किए जाएंगे। जिसमें ट्रेन पर काम करते समय किसी भी असामान्य और संबंधित सुरक्षा के मामले में पालन किए जाने वाले विभिन्न प्रोटोकॉल शामिल होंगे। मामले को “अति आवश्यक” माना जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि जुलाई के मध्य से, कम से कम नौ वंदे भारत ट्रेनें ICF से निकल चुकी हैं।

राजस्थान, मध्यप्रदेश और ओडिशा को मिलेगी नई ट्रेनें
जानकारी के मुताबिक, उद्घाटन के लिए तैयार नई वंदे भारत में जहां ओडिशा को दूसरी ट्रेन भी मिलने की संभावना है, वहीं चुनावी राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए भी वंदे भारत ट्रेनें शामिल हैं। इस सप्ताह रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने निरीक्षण के लिए उदयपुर और नीमच रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ राजस्थान और मध्य प्रदेश के अन्य हिस्सों का दौरा किया। विद्युतीकृत रेलवे मार्गों वाले सभी राज्यों में अब कम से कम एक वंदे भारत है। वहीं पूर्वोत्तर भारत में असम को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का इंतजार है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *