Yoga Tips: अच्छी नींद के लिए डिनर के बाद करें ये योगासन, पाचन की समस्या भी होगी दूर

Yoga Poses: योग हमारे तन और मन दोनों को फिट रखने का काम करता है, यह हमारी रात की नींद में सुधार लाने में भी बेहद कारगर होता है। कई ऐसे योग और आसन हैं, जिसे अगर आप रात में डिनर के बाद करें तो आपके शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छा होगा, ऑक्‍सीजन लेवल बेहतर होगा, पाचन की समस्‍या दूर होगी, पेट में भारीपन या वात में सुधार होगा। इस तरह यह दिमाग को आराम पहुंचाने, तनाव दूर करने और थकावट व शरीर में दर्द में भी राहत दिलाता है। यहां हम बता रहे हैं उन योग और आसनों के बारे में, जिसे आप रात में डिनर के बाद करें जिससे बेहतर नींद आए।

वज्रासन
वज्रासन योग एक ऐसा आसन है, जिसका अभ्यास खाने के बाद किया जा सकता है और अच्छी नींद के लिए यह सबसे आसान योग मुद्रा है। इसे करने के लिए मैट पर पर घुटनों को मोड़कर इस तरह बैठें कि दोनों पैरों की उंगलियां एक-दूसरे को छूएं और एड़ियां अलग रहें। एडि़यों के बीच में अपने कूल्हे को रखें और शरीर को सीधा रखते हुए पेट को सामान्य स्थिति में रखें. हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए घुटनों पर रखें। अपनी आंखें बंद रखें और गहरी सांस लें।

यष्टिकासन
यष्टिकासन के लिए बेड या मैट पर सीधा लेट जाएं। अब दोनों हाथों को उठाएं और पीछे की तरफ फर्श पर स्‍ट्रेच करते हुए रखें। अब आंखों को बंद करें और पेट में खिंचाव महसूस करें। अब दोनों पैरों के अंगूठे को स्‍ट्रेच करते हुए फर्श से टच करने का प्रयास करें। कुछ देर होल्‍ड करें और फिर पंजों को रिलैक्स करें। ऐसा करने से मन और शरीर को आराम मिलता है, रीढ़ की हड्डी में खिंचाव से पीठ दर्द में आराम मिलता है।

विपरीतकर्णी
मैट पर लेट जाएं और दोनों हाथों को रिलैक्‍स कर मैट पर रखें। अब सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाएं और अपने हाथों से अपनी पीठ को सहारा दें और शरीर को ऊपर उठाकर होल्‍ड करें। कुछ देर रूकने के बाद धीरे से पैरों को नीचे कर लें। विपरीतकर्णी के अभ्‍यास से गुरुत्वाकर्षण खिंचाव होता है और सिर, गर्दन, पेट और पैरों में आराम महसूस होता है और अच्‍छी नींद आती है।

सुप्त वक्रासन
अपने घुटनों मोड़ते हुए मैट पर घुटने के निचले हिस्‍से और पंजों को टिकाएं. अब धीरे धीरे हाथों को उठाएं और पीछे की तरफ झिकते हुए फर्श पर लेट जाएं. अब दाहिने घुटने से बाएं पैर के घुटनों को दबाएं और बॉडी को स्‍ट्रेच करते हुए होल्‍ड करें. फिर ऐसा ही दूसरी दिशा में करें. इससे रीढ़ की हड्डी को आराम मिलेगा और मांसपेशियों में खिंचाव से बॉडी रिलैक्‍स होगा। जिससे नींद काफी अच्‍छी आएगी।

पवनमुक्तासन
इस योगासन को करने के लिए मैट पर सीधा लेट जाएं। अब घुटनों को मोड़ें और दोनों हाथों से घुटनों को जोड़ से पकड़ लें। घुटने छाती से चिपके रहेंगे। आपका गर्दन घुटने से सटा रहेगा। इस मुद्रा में सांस रोककर 5 से 6 सेकंड तक होल्‍ड करें फिर रिलैक्‍स हो जाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *