G-20: जी-20 समिट में भाग लेने भारत आएंगे कनाडा के पीएम ट्रूडो, UN के SDG को देगें बढ़ावा

New Delhi news updates: नई दिल्ली में चल रहे जी-20 समिट में शामिल होने के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 9 से 10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे। इससे पहले ट्रूडो आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया और उसके बाद द्विपक्षीय यात्रा के लिए सिंगापुर जाएंगे।

कनाडा के पीएमों ने बयान जारी कर कहा कि ट्रूडो यूक्रेन में सैन्य हमले के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जवाबदेह ठहराने के लिए सामूहिक कार्रवाई की वकालत करना जारी रखेंगे। पीएमो ने कहा कि पीएम जस्टिन ट्रूडो ने घोषणा की है कि वह 5-6 सितंबर तक आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे। इसके बाद वह 7-8 सितंबर तक सिंगापुर की यात्रा पर रहेंगे।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ट्रूडो एसडीजी अधिवक्ता समूह के सह-अध्यक्ष के रूप में यूएन के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को बढ़ावा देंगे। साथ ही जलवायु परिवर्तन, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान सुधार, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, लैंगिक समानता और बेहतर वैश्विक स्वास्थ्य के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की वकालत करेंगे।

बयान में कहा गया है कि कनाडा नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और उन नियमों पर निर्भर वैश्विक व्यापार और आर्थिक प्रगति का चैंपियन है और हमेशा रहेगा। यूक्रेन में रूस की आक्रामकता क्रूर युद्ध है। उस व्यवस्था पर हमला, जिन पर सभी देश व्यापार, विकास और अपने नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए भरोसा करते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *