E-Buses: LG और सीएम केजरीवाल ने दिल्‍ली को दी सौगात, 350 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

Electric Bus: इस बार राजधानी दिल्ली की जनता को सरकार और उपराज्यपाल मिलकर सौगात दिया है. दरअसल, दिल्ली परिवहन विभाग को नई ई-बसों की सौगात मिली है. उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और दि‍ल्‍ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक साथ 350 ई-बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ऐसे में दिल्‍ली देश का ऐसा पहला राज्‍य बन गया है जहां सबसे अधिक ई-बसों का संचालन हो रहा है.

आपको बता दें कि दिल्ली में वर्ष 2025 तक 8000 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है. इन बसों के बेड़े में शामिल होने के बाद दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या कुल 1650 हो गई है. वहीं, बसों को हरी झंडी दिखाने से पहले सीएम केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना समेत परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत व अन्य अधिकारियों ने इलेक्ट्रिक बसों का निरीक्षण किया.

Electric Bus: बच्चों ने किया सफर

दरअसल, इन इलेक्ट्रिक बसों को परिवहन विभाग पहली बार कलेक्टर स्कीम के तहत चलाएगा. स्क्रीन इलेक्ट्रिक बसों को जेबीएम ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट में पहली बार मेगा वाट चार्जिंग सॉल्यूशन के आधार पर बनाया है. इन बसों में सबसे पहले दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों ने सफर किया. इस दौरान बच्चों में काफी उत्साह  नजर दिखा.

Electric Bus: महिलाएं सड़क पर लेकर उतरेंगी ई-बसें  

खास बात तो यह है कि इन 350 ई-बसों में से 12 इलेक्ट्रिक बसों को महिलाएं सड़क पर लेकर उतरेंगी. इस तरीके से महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया गया. जिससे महिला चालकों में काफी उत्साह देखने को मिला. वहीं, निरीक्षण के दौरान उपराज्यपाल मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री समेत अन्य अधिकारियों ने महिला चालकों का मनोबल भी बढ़ाया . उन्‍होंने महिलाओं से कहा कि वह अन्य महिलाओं को भी जीवन में प्रेरित करें जिससे कि वह पीछे ना रह जाएं.

Electric Bus: सीसीटीवी कैमरे से लैस बसें

आपको बता दे कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से ध्वनि और वायु प्रदूषण नहीं होगा. यह बसें सीसीटीवी कैमरे से लैस है. साथ ही पैनिक बटन के साथ जीपीएस और तू वे कम्युनिकेशन, आपातकालीन स्थिति में बस रोकने के लिए पैनिक बटन आदि की सुविधा दी गई है. इसके अलावा बस में डिजिटल स्क्रीन भी लगाई गई है.

इसे भी पढ़े:- Farmers Protest: शंभू बॉर्डर पर आमने-सामने जवान और किसान, NH-9 पर आइपी पार्क के पास लगा लंबा जाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *