दिल्ली की हवा में आज कुछ सुधार, जानिए कितना है AQI

Delhi Air Quality: देश की राजधानी दिल्ली में हवा की दिशा बदलने और गति थोड़ी तेज होने से वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में आ गई है.  अभी भी हवा सही स्थिति में नहीं है. सोमवार यानी 20 नवंबर को सुबह छह बजे दिल्ली के आनंद विहार का वायु गुणवत्‍ता सूचकांक AQI का स्तर 364, द्वारका सेक्टर आठ में 358, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का 314 और मुंडका में 386 AQI दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें :- Andhra Pradesh: विशाखापत्तनम में बंदरगाह में लगी भीषण आग, 40 से ज्यादा नावें जलकर खाक

दिल्‍ली की हवा में कुछ सुधार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार सुबह मुंडका में एक्‍यूआई 384, बवाना में 417, पंजाबी बाग में 403 दर्ज किया गया. वहीं, जहांगीरपुरी में 401, आनंद विहार में 364, वजीरपुर में 399, नरेला में 374, आरकेपुरम में 348 और आईटीओ में एक्यूआई 322 मापा गया. राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का लेवल खराब श्रेणी में बना हुआ है. बता दें कि पहले के तुलना में दिल्ली में हवा में कुछ सुधार होने के साथ ही ग्रेप-4 के प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. वहीं, सोमवार से सभी स्कूलों को भी खोल दिया गया है.

ग्रेप एक से तीन तक प्रतिबंध रहेगा लागू

दिल्ली सरकार ने एयर क्‍वालिटी (Delhi Air Quality) में सुधार होने के बाद शनिवार को ग्रेप चार के तहत लागू प्रतिबंधों को हटा दिया था. एयर क्‍वालिटी कमीशन ने AQI का लेवल नहीं बढ़ने के बाद फैसला लिया था. वहीं, सरकार ने कहा कि अभी ग्रेप एक से तीन तक प्रतिबंध पूरी तरह से लागू रहेंगे. वहीं, दिल्‍ली में वायु प्रदूषण के कारण नौ नवंबर से 18 नवंबर तक सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी गई थी. अब 20 नवंबर से सभी स्कूलों को खोल दिया गया है. इस संबंध में सभी स्कूल प्रमुखों को पैरेंट्स को सूचित करने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें :- Lakhisarai: छठ से लौट रहे परिवार पर सनकी आशिक ने की फायरिंग, तीन की मौत, कई जख्मी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *