रात के खाने के बाद जरूर करना चाहिए ये…

योग। आपको यह तो पता ही होगा कि नियमित रूप से योग किए जाने पर कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। बेशक इन योग अभ्यासों को करने का सबसे अच्छा समय सुबह का है। लेकिन हम सभी इसको फॉलो नहीं कर सकते। ऐसे योग आसन भी हैं, जिन्हें आप रात के खाने के बाद भी कर सकते हैं, कहा जाता है कि रात के खाने के बाद योगासन भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है। जिससे पेट हेल्दी रहता और वजन कम होता है। तो चलिए जानते है…

सीटेड स्पाइनल ट्विस्टयोग में ट्विस्ट से आंतरिक अंगों की मालिश होती है। वे कोलन के माध्यम से मल को स्थानांतरित करने में भी मदद करते हैं, जो सूजन और परेशानी को कम करने में मदद करता है। दोनों पैरों को सीधा करके जमीन पर बैठें, अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचे। फिर, अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और पैर को बाईं जांघ के बाहर की तरफ रखें। अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने पैर के चारों ओर लपेटें जैसा कि आप दाहिनी ओर मुड़ते हैं। अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं और फिर वापस दोहराएं। उंगलियों को अपने पीछे जमीन पर रखें। अपने बाएं सीधे पैर के साथ मजबूती से दबाएं, क्योंकि आप लंबे समय तक बैठने के लिए सांस लेते हैं और अपने दाहिने ओर आगे बढ़ने के लिए सांस छोड़ते हैं। अपने दाहिने कंधे को देखें और सांस लें। फिर रिलीज करें और साइड स्विच करें।

लोकस्ट पोज- यह मुद्रा पेट सहित शरीर के पूरे सामने के हिस्से को फैलाती है। लोकस्ट पोज में आने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अपनी आर्म्स को अपनी साइड करें, अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचे और धीरे-धीरे अपने कंधों को जमीन से ऊपर उठाएं। फिर अपने पैरों, माथे और छाती को जमीन से ऊपर उठाएं। अपनी प्यूबिक बोन को जमीन में दबाते हुए इस स्थिति में धीरे से उड़ने के लिए अपने पीछे और जमीन से आर्म्स तक पहुंचें। धीरे-धीरे सांस लें।

बोट पोज- यह योगा पोज कोर को सक्रिय करता है और पेट के अंगों को उत्तेजित करती है। अपने घुटनों को मोड़कर सीधे बैठकर शुरुआत करें, फिर धीरे-धीरे अपनी टेलबोन पर वापस रोल करें और अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचें। अपने कोर को अटैच करें, क्योंकि आप दोनों घुटनों को ऊपर और पैरों को जमीन से ऊपर तक पहुंचाते हैं। बाजुओं को आगे और फिर ऊपर तक पहुंचाएं और अंत में पैरों को भी ऊपर उठाएं। अंतिम स्थिति आपके शरीर को नाव के आकार में बदल देती है। कुछ सांसों के लिए इसे रोककर रखें और इस दौरान एक मजबूत कोर और सीधी रीढ़ बनाए रखें।

डेंगलिंग फॉरवर्ड फोर्ड पोजअपने पैरों को अपने हिप्स जितना चौड़ा करके खड़े हों, धीरे-धीरे अपनी कमर से आगे की ओर मोड़ें, अपनी आर्म्स को आराम दें और अपने सिर को भी नीचे लटकने दें। विपरीत कोहनियों को पकड़ें और अपने सिर को अपनी आर्म्स के बीच में लटकने दें। कुछ समय सांसों को रोककर रखें। ये ताजा रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्व अंगों में प्रवाहित होते हैं, जो पाचन और चयापचय में सुधार करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *