भारत व GCC के मध्‍य समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

सऊदी अरब। सऊदी अरब पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को गल्फ कॉपरेशन काउंसिल (GCC) के महासचिव नायेफ फलाह मुबारक अल-हजरफ के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान भारत व अन्य GCC के छह क्षेत्रीय देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान दोनों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी विचार-विमर्श हुआ।

विदेश मंत्री शनिवार को अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे थे। विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी पहली सऊदी अरब यात्रा है।
बैठक की जानकारी खुद विदेश मंत्री ने ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा, जीसीसी के महासचिव के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस दौरान भारत और जीसीसी के बीच परामर्श तंत्र पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा वर्तमान क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिति को देखते हुए भारत-जीसीसी सहयोग की प्रासंगिकता पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया। जीसीसी एक क्षेत्रीय, अंतर सरकारी, राजनीतिक और आर्थिक संघ है, जिसमें बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं।

भारत और जीसीसी के बीच लगातार बढ़ रहा सहयोग:-  
बीते कुछ दिनों में भारत और जीसीसी के बीच लगातार आर्थिक संबंध बढ़ रहे हैं। इसका मुख्य कारण भारत द्वारा तेल आयात में वृद्धि है। 2020-21 के दौरान, जीसीसी को भारत का निर्यात 28.06 बिलियन अमरीकी डॉलर था। इस अवधि के दौरान द्विपक्षीय दोतरफा व्यापार 87.36 अरब अमेरिकी डॉलर का था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *