Mother’s Day: मां के साथ घूमने के लिए बेस्ट है ये ट्रैवल डेस्टिनेशन, जरूर करें सैर

यात्रा। मां और बच्चों से रिश्ता दुनिया में सबसे अटूट और प्यारा होता है। बच्चों की खुशी के लिए मां कुछ भी कर सकती है। हालांकि जब बच्चे बड़े होते हैं तो जीवन की व्यस्तता में मां को बहुत अधिक वक्त नहीं दे पाते हैं। बच्चे भी मां को प्यार तो करते हैं, लेकिन उम्र के साथ इस प्यार को जताना कम कर देते हैं। ऐसे में हर वर्ष मां के लिए एक खास दिन सेलिब्रेट किया जाता है। अपने बिजी शेड्यूल से एक दिन अपनी मां के लिए निकालें और उन्हें महसूस कराएं कि आप के जीवन में उनकी भूमिका अनमोल है।

मदर्स डे हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस वर्ष मदर्स डे 14 मई 2023 को मनाया जा रहा है। इस दिन को खास तरीके से मनाने के लिए आप मदर्स डे पर अपनी मां को किसी ट्रिप पर ले जा सकते हैं। वीकेंड पर दो से तीन दिन की ट्रिप प्लान करें और मां को घुमाने ले जाएं। इससे बच्चों और मां के रिश्ते में मिठास बढ़ेगी और मां भी खुश हो जाएंगी। तो चलिए जानते हैं मां के साथ घूमने के लिए बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में।

वाराणसी
यूपी का वाराणसी शहर गंगा किनारे स्थित है। यह भगवान शिव की प्रिय नगरी है, इस लिए इसे शिव की नगरी काशी कहा जाता है। काशी का वातावरण धार्मिक और मनमोहक है। यहां काशी विश्वनाथ धाम में ज्योतिर्लिंग के दर्शन करके मां खुश हो सकती हैं। इसके साथ ही शाम को गंगा आरती देख सकते है और मां के साथ घाट पर कुछ पल सुकून के बिता सकते हैं। यहां का पान, चाट, कचौरियां मां को अवश्‍य पसंद आएगा। कम पैसों में और दो दिन की छुट्टी में मां को बनारस घुमाने लाएं।

ऋषिकेश
अगर आस्था के साथ ही सुकून और एडवेंचर का लुत्फ भी उठाना है तो ऋषिकेश आएं। मां को आपके साथ ऋषिकेश घूम कर मजा आ जाएगा। ऋषिकेश में केवल मंदिरों के दर्शन न करें, बल्कि मां के साथ रिवर राफ्टिंग पर जाएं। उन्हें भी अपनी मौज मस्तियों में शामिल करें। सुबह की शांति में योग और शाम को गंगा किनारे बैठकर बहुत सारी बातें करने के लिए यह जगह बेस्ट है।

दार्जिलिंग
महिलाओं को लिए दार्जिलिंग काफी सुरक्षित और सुंदर जगह है। अगर मां के साथ सिर्फ गर्ल्स ट्रिप पर जाना चाहती हैं तो दार्जिलिंग जाने की योजना बनाएं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांत माहौल में मां और बेटी सुकून से वक्त बिता सकते हैं। यहां कई पर्यटन स्थल भी हैं जिसे घूमकर मां उत्साहित हो जाएगी। इस मौसम में दार्जिलिंग जाना बेहतर विकल्प हो सकता है।

नैनीताल
अगर आप दो दिन के ट्रिप पर मई के महीने में किसी सुंदर जगह पर जाना चाहते हैं तो मां को लेकर नैनीताल जा सकते हैं। उत्तराखंड का नैनीताल बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां की प्राकृतिकता देख और प्रसिद्ध माल रोड मार्केट घूमकर मां खुश हो जाएंगी। मदर्स डे मनाने के लिए यहां बहुत अधिक व्यय भी नहीं करना होगा।

माउंट आबू
राजस्थान का खूबसूरत हिल स्टेशन माउंट आबू इकलौती जगह है, जहां गर्मियों में भी बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। माउंट आबू को किलों की धरती कहा जाता है। यहां आप मां के साथ घूमने आए तो माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की सैर करने अवश्‍य जाएं। यहां कई बौद्ध मंदिर हैं, साथ ही ऐतिहासिक हिंदू धार्मिक स्थल भी हैं। इसके अलावा नक्की झील में मां के साथ बोटिंग का आनंद भी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *