Lok Sabha Elections: 144 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों का नाम तय, बिहार समेत इन राज्‍यों को अभी करना होगा इंतजार

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने की तैयारी में भाजपा जोरो शोरो से जुटी हुई है. दरअसल भाजपा ने बीते चुनाव में हारी 144 सीटों के लिए उम्‍मीद्वारों के नाम तय कर लिए हैं. हालांकि बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब और आंध्र प्रदेश के कुछ सीटों के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है.

विपक्षी गठबंधन पर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने के लिए भाजपा इसी महिने उम्मीदावारों की पहली सूची जारी कर सकती है. बता दें कि उम्मीदवार तय करने के क्रम में पार्टी ने राज्यसभा से जुड़े 90 प्रतिशत मंत्रियों की सीटें भी चिह्नित कर ली हैं.

Lok Sabha Elections: 30 से 40 फीसदी सांसदों के कट सकते हैं टिकट

दिल्‍ली में 17 और 18 फरवरी को होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की बैठक के बाद मंत्रियों के लिए चिह्नित सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी. पार्टी सूत्रों के अनुसार, दो लोगों को छोड़ कर राज्यसभा से जुड़े सभी मंत्रियों का चुनाव लड़ना तय है. बता दें कि आगामी चुनाव में भाजपा ने गुजरात, राजस्थान सहित 10 राज्यों की सभी 82 सीटें जीती थीं. वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में पार्टी की जीत की दर 80 से 90 प्रतिशत रही. वहीं, इस बार इन राज्यों में 30 से 40 प्रतिशत सांसदों के टिकट कटने के उम्‍मीद है.

Lok Sabha Elections: पार्टी ले सकती हैं नामचीन हस्तियों का सहारा

 
वही, पिछले चुनाव (Lok Sabha Elections) में पार्टी का 190 सीटों पर कांग्रेस से सीधा मुकाबला हुआ था. इनमें से भाजपा ने 175 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीते चुनाव में तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश सहित 11 राज्य ऐसे थे जहां सभी 93 सीट पार्टी हार गई थी. हालांकि इन राज्यों में विस्तार के लिए पार्टी ने राज्यवार कुछ सीटें चिह्नित की हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में टीडीपी से गठबंधन की बातचीत अंतिम दौर में है. पार्टी ने अपनी पूरी शक्ति झोंकने के लिए केरल की 3, तमिलनाडु की 8 और मेघालय की 1 सीट को चुना है. वहीं, इन राज्यों में पार्टी नामचीन हस्तियों का सहारा भी ले सकती है.

इसे भी पढ़े:-USA: अमेरिका में भारतीय छात्र हुआ हमले का शिकार, वीडियो जारी कर मांगी मदद, पत्‍नी ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *