Lok Sabha Chunav को लेकर EC कर रहा खास व्‍यवस्‍था, मतदाताओं को पोलिंग बुथ पर मिलेगी ये सुविधा

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान हो चुका है. 19 अप्रैल से 1 जून के बीच 543 लोकसभा सीटों के लिए कुल सात चरणों में मतदान होंगे. इस मतदान में 49.7 करोड़ पुरुष तथा 47.1 करोड़ महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं. वहीं, चुनाव के पहले चरण में करीब 1.8 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

Lok Sabha Election 2024: 1.48 लाख बनाएं जाएंगे पोलिंग स्टेशन

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव को दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव माना जाता है ऐसे में इस चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए सुरक्षा के भी पुख्‍ता इंतजाम किए गए है. इस चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए देश में करीब 1.48 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके साथ ही मतदाताओं को पोलिंग बुथ कई सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएगी. ऐसे में आइए जानते है पोलिंग स्टेशन पर पहुंचने वाले मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग की ओर से कौन कौन सी सुविधाएं मिलने वाली है.

शुद्ध पानी की सुविधा

मतदान के वक्‍त सभी पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के लिए पीने का शुद्ध पानी के इंतजाम किए जाएंगे.

शौचालय

इसके अलावा, सभी पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के लिए शौचालय की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. जिसमें पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय की व्‍यवस्‍था होगी.

फुट स्टेप साइन

वहीं, मतदाताओं को ईवीएम रूम तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से फुट स्टेप का स्टिकर भी लगाया जाएगा.

व्हीलचेयर

किसी वजह से जिन मतदाताओं को चलने में दिक्कत होगी या दिव्‍यांगजनों के लिए पोलिंग स्टेशन पर व्हीलचेयर की भी सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही मतदाताओं को वोटिंग में किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न हरना पड़े इसके लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी की जाएगी. इसके अलावा, फैसिलिटेशन सेंटर भी बनाए जाएंगे.

लाइट्स

मतदान केंद्र में मतदाताओं को वोटिंग में दिक्कत न हो इसके लिए चुनाव आयोग के अधिकारी को यह सुनिश्चित करना होगा कि मतदान केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में लाइट्स की व्‍यवस्‍था हो.

आम चुनाव के दौरान भीषण गर्मी के मौसम में होने वाले हैं. इसके लिए मतदान केंद्रों को पूरी तरह शेड से ढके जाएंगे.

Lok Sabha Election 2024: किस दिन होगी कौन से  चरण की वोटिंग?

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम कुल सात चरणों में सम्‍पन्‍न होगा, जिसमें पहला चरण 19 अप्रैल को, दूसरा चरण  26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवा चरण  20 मई, छठवां चरण  25 मई, जबकि सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा. वहीं, चुनाव के नतीजों का ऐलान 4 जून को किया जाएगा.

इसे भी पढ़े:- UP Lok Sabha Chunav: यूपी में सात चरणों में सम्‍पन्‍न होगा चुनावी कार्यक्रम, जानिए किस जिले में कब होगा मतदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *