जानें मौसम का हाल…

नई दिल्‍ली। देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में बारिश लगातार जारी है। यह बारिश जहां कुछ राज्यों के लिए राहत लेकर आई है तो वहीं कुछ राज्यों में परेशानी का सबब भी बन रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए दक्षिण, उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही कुछ इलाकों में बाढ़ का भी अलर्ट जारी किया गया है।

देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट:-
अगले 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना जताई गई है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में भी बारिश की संभावना है।

बिहार के कई जिलों में बाढ़ का अलर्ट:-

बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पिछले पांच दिनों से मानसून सक्रिय रहने के कारण कटिहार, सुपौल, पटना, अररिया, सहरसा, भागलपुर और मुजफ्फरपुर में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। आपदा प्रबंधन का कंट्रोल रूम 24 घंटे गंगा, गंडक, कोसी के जलस्तर की मॉनिटरिंग में लगा है साथ ही कई जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ जवानों की तैनाती की गई है।

यूपी के इन जिलों में बाढ़ का खतरा:-  

यूपी के गाजीपुर में गंगा उफनाई हुई है जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पानी खेत में आ जाने से फसलें चौपट हो गई हैं। यहां तक कि निचले इलाके में रह रहे लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है। वाराणसी में भी बाढ़ का खतरा मंडराया हुआ है। प्रयागराज में तो बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है।

प्रयागराज में बाढ़ की मुसीबत को इससे समझा जा सकता है कि राहत शिविरों में ही सात हजार से अधिक लोगों ने शरण ले रखी है। इसके अलावा हजारों परिवार बाढ़ में फंसे हैं। उनके मकान के प्रथम तल पानी में डूबे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *