जानें सर्दियों में उबले अंडे खाने के हेल्थ बेनेफिट्स…

स्वास्थ्य। शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल्स की जरूरत होती है। इन पोषक तत्‍वों की पूर्ति हम अपने खानपान से करते हैं। अंडा एक ऐसा आहार है जो हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा कर देता है। अंडा हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है। अंडे को एक अच्छी मील के तौर पर जाना जाता है इसलिए लोग इसे ब्रेकफास्ट में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी, विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और सेलेनियम पाया जाता है। ये सभी तत्व शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। अंडे का सेवन लोग अलग-अलग तरह से करते हैं। कुछ लोग अंडे की जर्दी का सेवन दूध के साथ करते हैं तो कुछ इसे उबालकर खाते हैं। कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि उबले अंडे खाने के कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं उबला अंडा खाने से हमारे शरीर को मिलने वाले लाभ-

उबले अंडे खाने के हेल्थ बेनेफिट्स:-

– एक उबले अंडे में जिंक के साथ-साथ विटामिन बी6 और बी12 की अच्छी मात्रा होती है जिससे प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ती है।

– एक उबले अंडे में वसा की मात्रा अच्छी होती है। यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इसलिए सर्दियों में उबला अंडा खाना चाहिए।

– अंडे में विटामिन D की मात्रा भरपूर होती है जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत रखता है।

– एक अंडे में लीन प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड का अच्छा स्रोत होता है। कम कैलोरी होने की वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है।

– उबले अंडे खाने से मेंटल हेल्थ को भी लाभ पहुंचता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और कोलीन पाया जाता है। यह कोशिका झिल्ली का निर्माण करता है।

– अंडे की जर्दी या फिर उबले अंडे के पीले भाग में ल्यूटिन और जेक्सैथिन भरपूर मात्रा में होता है। यह हमारी आंखों की हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इससे मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो जाता है।

– उबला अंडा स्किन की हेल्थ को बनाए रखने में भी मदद करता है। अंडे में पाया जाने वाला सेलेनियम स्किन की हेल्थ के लिए बहुत मददगार होता है।

– उबले अंडे में बायोटिन की मात्रा भरपूर होती है यह बालों को चकमदार बनाता है और साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *