स्नोफॉल का लुत्फ उठाने के लिए इन जगहों को करें एक्सप्लोर…

यात्रा। सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों को घूमना काफी पसंद होता है। विंटर में ज्‍यादातर लोग पहाड़ों पर जाने के शौकीन होते हैं। अधिकांश लोग पहाड़ों पर स्नोफॉल देखने के लिए उत्‍सुक रहते हैं। फिल्मों में स्नोफॉल का खूबसूरत व्यू देखकर कई लोग बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन सर्दियों में ट्रिप प्लान करने के बाद भी कुछ लोगों को फिल्मों जैसा स्नोफॉल देखने को नहीं मिलता है। हालांकि अगर आप भी सर्दियों में स्नोफॉल देखने की चाहत रखते हैं, तो सर्दी में कुछ जगहों की सैर कर आप बिल्कुल फिल्मों जैसे नजारे देख सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में स्‍नोफॉल देखने के लिए फेमस जगहें-

धनोल्टी, उत्तराखंड-

उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित धनोल्टी बर्फबारी के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए फेमस है। सर्दियों में धनोल्टी की सैर करके आप न सिर्फ बर्फबारी को एन्जॉय कर सकते हैं बल्कि स्‍कीइंग और कैंपिंग ट्राई करके अपनी ट्रिप का पूरा मजा भी उठा सकते हैं।

गुलमर्ग, जम्मू कश्मीर-

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर सर्दियों में बर्फ की चादर ओढ़ लेता है। जिसके चलते कश्मीर में स्थित गुलमर्ग कई सैलानियों की फेवरेट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। सर्दी के मौसम में यहां का तापमान माइनस 8 डिग्री तक चला जाता है। ऐसे में स्नोफॉल के साथ-साथ स्‍कीइंग और केबल कार राइडिंग आपकी ट्रिप को बेस्ट बना सकता है।

औली, उत्तराखंड:-

सर्दी की पहली स्नोफॉल शुरू होते ही उत्तराखंड के सभी टूरिस्ट स्पॉट सैलानियों से भर जाते हैं। हालांकि फिल्मी स्नोफॉल देखने के लिए आप उत्तराखंड के औली का रुख कर सकते हैं। सर्दियों में औली का नजारा आपको स्वीट्जरलैंड की याद दिला सकता है।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल:-

फिल्मों जैसी स्नोफॉल का नजारा देखने के लिए आप पश्चिम बंगाल के फेमस हिल स्टेशन दार्जिलिंग की भी सैर कर सकते हैं। स्नोफॉल के साथ आप दार्जिलिंग में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा का दीदार करके अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *