नए रिलेशनशिप में जानें से पहले इन बातों का रखें ध्यान

रिलेशनशिप। किसी भी रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए धैर्य की जरूरत होती है। आपके बीच अगर एक-दूसरे के प्रति भरोसा है तो ये भी रिलेशनशिप को परफेक्ट बनाने के लिए जरूरी होता है। इन सब के बावजूद अगर आपको नए रिश्‍ते में जाने से पहले टूटने या रिश्‍ते में दूरियां आने का डर है तो कुछ बातों पर पहले से ही ध्‍यान देना जरूरी है। आइए जानते हैं किन बातों पर ध्‍यान देना जरूरी है-

अक्‍सर लोग नए रिश्‍ते में जाने की हड़बड़ी में कुछ ऐसी गलतियां करने लगते हैं जो उनके इमेज को बिगाड़ने का काम करता है। कई बार कपल्‍स के बीच एक दूसरे को लेकर कंफ्यूजन भी क्रिएट हो जाता है और ये कंफ्यूजन रिश्‍ते को बनने से पहले ही तोड़ने का काम कर जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप एक दूसरे के सामने दिखावा करने से बचें और जहां तक हो सके सरल रहें। इससे आपके बीच अंडरस्‍टैंडिंग रहेगी और आपका रिश्‍ता मजबूत बनेगा।

किसी भी रिश्ते को परफेक्ट बनाने के लिए भरोसा और धैर्य की जरूरत होती है। अगर आप किसी के साथ नए रिलेशनशिप में जाना चाहते हैं तो याद रखें कि बिना साथ गुजारे आप एक दूसरे को बेहतर तरीके से नहीं जान पाएंगे। इसलिए वर्चुअल मीटिंग की बजाय आप एक दूसरे के साथ थोड़ा अधिक वक्‍त गुजारें। आप कुछ ऐसा वक्‍त साथ बिताएं जो जीवन के अच्‍छे मोमेंट बनें। ये यादें आपके रिश्‍ते को मजबूती देने का काम करेगा।

रिश्‍तों को लेकर अगर आपका एक्‍सपेरियेंस बुरा रहा है तो पहले अपने पुराने रिश्‍ते को भूलकर खुद को सकारात्‍मक रखते हुए नए रिश्‍ते में जाएं। अगर आप अपने पास्‍ट को साथ रखेंगे तो ये आपके नए रिश्‍ते पर भी असर डालेगा और आप बार-बार पार्टनर को जज करेंगे। इसलिए अपने पास्ट को नए रिश्ते से दूर रखें।

अगर आप बात-बात पर लोगों से अपने पार्टनर की तुलना करते हैं तो आपकी ये आदत बाद में परेशानी बन सकती है। इसलिए ना तो अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करें और ना ही किसी और की तुलना अपने पार्टनर से करें। यह आदत आपके पार्टनर को बुरी लग सकती है और ये रिश्‍ते में दरार पैदा कर सकती है। अपने पार्टनर को यह महसूस कराएं कि आप उनके लिए कितने स्‍पेशल हैं और उनके जैसा दुनिया में कोई नहीं है।

अगर आप किसी के साथ सीरियस डेटिंग कर रहे हैं तो एक-दूसरे के दोस्तों और परिवार के सदस्‍यों से जरूर मिलें। ऐसा करने से आप एक दूसरे के माहौल और आसपास के लोगों को जान पाएंगे। इस तरह रिश्‍ते में और भी मजबूती आएगी और आपस में पारदर्शिता भी बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *