हरे टमाटर और लाल टमाटर: जानें सेहत के लिए कौन से टमाटर हैं ज्यादा हेल्दी

स्वास्थ्य। टमाटर के बिना भारतीय रसोई अधूरी मानी जाती है। इसका इस्‍तेमाल न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि हेल्‍थ के लिए भी ये काफी लाभकारी होता है। टमाटर में मौजूद पोषक तत्‍वों की वजह से इसकी गिनती सूपर फूड के तौर पर की जाती है। लेकिन जब हम टमाटर खरीदने जाते हैं तो मन में अक्‍सर ये सवाल उठता है कि सेहत के लिए लाल टमाटर अधिक फायदेमंद है या हरा टमाटर। आइए जानते हैं-

जब भी हम सलाद या सब्‍जी के लिए टमाटर खरीदते हैं तो मीठे और पल्‍पी लाल टमाटर को चुनना अधिक पसंद करते हैं। इनमें मीठापन भी रहता है और साइट्रिक टेस्‍ट भी। इसका इस्‍तेमाल हम कई तरह से खाने के लिए कर सकते हैं। जैसे- आप इसकी सब्‍जी भी बना सकते हैं, सलाद भी, च‍टनी भी और सूप भी।

जब बात हरे टमाटर की आती है तो इसका इस्‍तेमाल सब्जियों और दाल के लिए ज्‍यादा अच्‍छा माना जाता है। खासतौर पर अगर आप किसी तरह की करी बना रहे हैं तो ये अपने खट्टेपन से सब्‍जी में एक नया स्‍वाद लाता है। हरे टमाटर को पकाकर खाना हेल्‍थ के लिए बेहतर होता है। दरअसल, इसमें सोलनिना की मात्रा अधिक होती है जिसे इंसानों के लिए पचाना मुश्किल हो सकता है। इसके असर को कम करने के लिए आप इसे पकाकर खाएं तो ये सेहत के लिहाज से बेहतर होगा।

अगर लाल और हरे टमाटर में न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू की बात करें तो लाल टमाटर में बीटा-कैरोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है। लाल टमाटर में लाइकोपीन एंटीऑक्‍सीडेंट भी अधिक पाया जाता है जो कैंसर की रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकता है। लाइकोपीन की वजह से ही टमाटर का रंग लाल और ब्राइट होता है। यह हरे टमाटर में नहीं पाया जाता है।

हालांकि हरे और लाल दोनों ही टमाटर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन लाल टमाटर में इसकी मात्रा अधिक होती है। लेकिन जब हम इसे पका देते हैं तो विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है और लाइकोपीन की मात्रा बढ़ जाती है। फाइबर के मामले में भी लाल टमाटर अधिक फायदेमंद होता है।

हरे टमाटर के फायदों की बात करें तो इसमें लाल टमाटर की तुलना में एनर्जी, प्रोटीन, कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। इसमें विटामिन के, थियामिन, कोलाइन, आयरन, विटामिन सी भी अधिक होता है। जबकि लाल टमाटर में हरे टमाटर की तुलना में डायटरी फाइबर अधिक होता है। जबकि विटामिन ए, विटामिन ई, फोलेट, मैग्‍नेशियम, जिंक हरे टमाटर की तुलना में अधिक पाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *