Joe Biden India Visit: सात सितंबर से जो बाइडन का भारत यात्रा, G20 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

G20 Summit: जी 20 शिखर सम्‍मेलन अपने अंतिम पड़ाव पर है। जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन भारत आएंगे। बता दें कि इससे जुड़ी आधिकारिक जानकारी शनिवार को व्हाइट हाउस ने सार्वजनिक की। व्हाइट हाउस के अनुसार, जो बाइडन गुरुवार यानी सात सितंबर से भारत की यात्रा पर रहेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति आठ सितंबर को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय मीटिंग करेंगे। उनसे मिलकर बाइडन जी20 समूह के नेतृत्व की सराहना भी करेंगे।

इसके बाद नौ और दस सिंतबर को राष्ट्रपति बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस दौरान सदस्य देशों के नेता स्वच्छ ऊर्जा अपनाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित अन्य अहम वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने के लिए उठाए जा रहे संयुक्त कदमों पर चर्चा करेंगे।

बयान में आगे कहा गया कि जी20 देशों के नेता यूक्रेन पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आक्रमण के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों का भी आकलन करेंगे। जी20 नेता वैश्विक चुनौतियों से निपटने और गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित अन्य बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे।

बयान में कहा गया कि नई दिल्ली की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडन प्रधानमंत्री मोदी के जी20 समूह के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे। वह आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे, जिसमें 2026 में समूह की मेजबानी भी शामिल है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *