Jaishankar: विदेश मंत्री का बड़ा बयान- ‘भारत एक बड़ी ताकत, मुश्किलों में हमें दूसरों की…’

Jaishankar: मुंबई में इंडियन इस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के छात्रों से बातचीत के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत एक ताकतवर मुल्क है और दुनिया में इसकी प्रतिष्ठा है. हमें मुश्किल हालातों में एक दूसरे की मदद करनी चाहिए. विदेश मंत्री का य‍ह बयान तब सामने आया जब लाल सागर में ईरान के व्यापारिक जहाज को भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों से बचाया.

Jaishankar: हमें दूसरों की मदद करनी होगी

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि ‘भारत की बढ़ती क्षमता, हमारे अपने हित और हमारी प्रतिष्ठा के कारण से हमें मुश्किल परिस्थितियों में दूसरों की मदद करनी ही होगी. यदि हमारे पड़ोस में बुरी चीजें हो रही हैं और हम कहें कि इसमें हम कुछ नहीं कर सकते है तो ऐसे में हमारे देश को जिम्मेदार देश नहीं समझा जाएगा.

Jaishankar: समुद्री लुटेरों के मंसूबे को किया नाकाम

आपको बता दें कि हाल के समय में भारतीय नौसेना ने व्यापारिक जहाज का अपहरण करने के समुद्री लुटेरों के प्रयासों को कई बार नाकाम किया है. इसके अलावा ईरान का झंडा लगे एक जहाज को भी भारतीय नौसेना ने सोमालिया के तट पर समुद्री लुटेरों से बचाया भी है. जानकारी के अनुसार, इस जहाज के क्रू सदस्यों में 19 पाकिस्तानी शामिल थे.

Jaishankar: नौसेना ने तैनात किए 10 युद्धक जहाज

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर इस्राइल हमास युद्ध के बाद से ही हमले बढ़े हैं. इसी वजह से भारतीय नौसेना ने लाल सागर और अरब सागर के इलाके में अपने 10 युद्धक जहाज तैनात कर रखे हैं.  

Jaishankar: इतिहास और भूगोल बहुत ताकतवर ताकतें

हाल ही में ब्रिटेन का झंडा लगे एक व्यापारिक जहाज पर हूती विद्रोहियों ने मिसाइल से हमला किया था. इस दौरान भारतीय युद्धक जहाजों ने ही उनकी मदद की थी. उसी समय मालदीव में चल रहे ‘इंडिया आउट’ कैंपेन पर विदेश मंत्री ने कहा कि ‘आखिर में पड़ोसियों को एक दूसरे की जरूरत पड़ती ही है. इतिहास और भूगोल बहुत ताकतवर ताकतें हैं और इनसे कोई भी नहीं बच सकता.’  

इसे भी पढ़े:-Elon Musk: न्यूरालिंक ने पहली बार लगाई इंसानी दिमाग में चिप, दिव्‍यांगजनों को मिलेगा नया जीवन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *