Israel-Iran: इराक में ईरान समर्थित सैन्य ठिकानों पर हमला, कई घायल

Israel-Iran: ईरान और इस्राइल (Israel-Iran) के बीच लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है. एक के बाद एक दोनों एक दूसरे पर लगातार हमला कर रहे है. ऐसे में ही अब इराक में ईरान समर्थित सैन्य ठिकानों पांच धमाके हुए, जिसमें तीन लोगों के घायल होने की सूचना मिली है. हालांकि यह धमाका किन कारणो से किया गया है इसके वजहों का पता नहीं लगाया जा सका है.

Israel-Iran: धमाकों की चल रही जांच

वहीं, बगदाद के दक्षिण में बेबीलोन गवर्नरेट में सुरक्षा समिति के सदस्य मुहन्नाद अल-अनाजी के अनुसार, विस्फोट विशेष रूप से पॉपुलर मोबिलाइजेशन यूनिट्स (PMU) से संबंधित एक जगह पर हुआ है.  फिलहाल बेबीलोन गवर्नरेट के उत्तर में राजमार्ग पर अल-मशरौ जिले के कलसू सैन्य अड्डे पर हुए धमाकों की जांच चल रही है.

Israel-Iran: धमाके में इस्राइल की साजिश

इस हमले को लेकर ईरान का संदेह है कि यह धमाका कहीं न कहीं इस्राइल की साजिश है. हालांकि, इस्राइल और अमेरिका के अधिकारियों ने इन आरोपों को सिरे से नकार दिया है. वहीं,
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, PMU एक इराकी अर्धसैनिक समूह है जो अधिकतर शिया ईरान द्वारा समर्थित है. PMU स्थानीय प्रशासन से संबद्ध है और ईरान में शिया के साथ मजबूत संबंध हैं जो लंबे समय से इराकी राजनीति पर हावी है. 

इस्राइल-हमास के बीच चल रही जंग

ईराक में यह धमाके ऐसे समय में हुए हैं, जब इस्राइल 7 अक्टूबर के हमले के जवाब में गाजा में हमास से लड़ रहा है. कहा जा रहा है कि इस्राइल पर हुए हमले के पीछे कहीं न कहीं ईरान का हाथ था. इसी महीने इस्राइल और ईरान के बीच एक के बाद एक हुए हमले ने इसके बीच चल रही गुप्त लड़ाई को सामने लाकर रख दिया है. 

क्‍या है Israel-Iran के बीच तनाव का मामला

आपको बता दें कि ईरान के दमिश्क स्थित दूतावास पर हमला हुआ था, जिसमें ईरान की सेना के दो शीर्ष कमांडर्स सहित सात लोगों की मौत हुई थी. इस दौरान ईरान ने इस हमले का आरोप इस्राइल पर लगाया. साथ ही चेतावनी भी दी थी की अगर इस्राइल ने उन पर हमला किया तो वे और ताकत के साथ पलटवार करेंगे.

इसके बाद,  ईरान ने इस्राइल पर 300 से ज्यादा मिसाइलों और ड्रोंस से हमला किया था. हालांकि ये मिसाइलें और ड्रोंस इस्राइल की हवाई सुरक्षा को नहीं भेद पाई थीं. ऐसे में हाल ही में इस्राइल ने भी पलटवार किया. 

इसे भी पढ़े:- Indian Navy: वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी होंगे देश के नए नौसेना प्रमुख, AVSM से हो चुके है सम्‍मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *