शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स

स्वास्थ्य। हेल्दी लाइफस्टाइल एन्जॉय करने के लिए ज्यादातर लोग न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट लेने पर जोर देते हैं। इसके बावजूद कुछ लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। वहीं आयरन का लेवल घटने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी कम होने लगती है। ऐसे में कुछ आयरन रिच ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करके आप आसानी से शरीर में खून की कमी पूरी कर सकते हैं।

शरीर में खून की कमी कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है। ऐसे में एनीमिया, ब्लड लॉस, गैस, लो एनर्जी लेवल और इम्यूनिटी कमजोर होने जैसी परेशानियां देखने को मिलने लगती है। आइए जानते हैं कुछ आयरन रिच चीजों के नाम, जिनसे तैयार ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं-

हलीम ड्रिंक:-

हलीम ड्रिंक टेस्टी होने के साथ-साथ आयरन से भी भरपूर होता है। साथ ही हलीम ड्रिंक में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे बनाने के लिए आधा कप पानी में 1 चम्मच हलीम और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रख दें। अब 2 घंटे बाद इस ड्रिंक का सेवन करें।

चुकंदर का जूस:-
चुकंदर को भी आयरन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. इसके आलावा चुकंदर में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीज भी मौजूद रहता है। ऐसे में चुकंदर का जूस बनाने के लिए 2 मीडियम साइज चुकंदर को काट लें। अब इसमें 1 खीरा, 1 इंच अदरक और नींबू का रस डालकर जूसर में पीस लें। इसे पीने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स में वृद्धि होती है। इसके सेवन से ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर होने लगती है।

पालक और पुदीने का जूस:-
शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के लिए पालक और पुदीने का जूस पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए 4 कप कटी हुई पालक में 1 कप पुदीने की पत्तियां और पानी डालकर पीस लें, अब इस मिक्सचर को छान लें। फिर इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर आइस क्यूब के साथ सर्व करें। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

आलूबुखारे का जूस:-
आलूबुखारे में भी आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रून जूस पीने से ना सिर्फ शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ने लगता है बल्कि बॉडी का ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इसे बनाने के लिए 5 आलूबुखारे में 1 कप पानी, 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच चीनी डालकर ब्लेंड कर लें। अब आइस क्यूब एड करके प्रून जूस का सेवन करें।

वेजीटेबल जूस:-
विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर वेजीटेबल जूस का सेवन भी शरीर में आयरन का लेवल बढ़ाने में मददगार होता है। ऐसे में 2 कप कटी हुई पालक में 1 कप कटी लौकी, ¼ कप आंवला, 1 चम्मच शहद और 2 कप ठंडा पानी मिलाकर ब्लेंड कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *