Hot Weather: इस साल पड़ने वाली है भीषण गर्मी, अप्रैल से जून तक हीट स्‍ट्रोक का अलर्ट जारी

Hot Weather: अप्रैल महिने की शुरुआत होने के साथ ही गर्मी ने भी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. दरअसल, भारत में अप्रैल महिने से ही गर्मी (Hot Weather) की शुरुआत हो जाती है. वहीं, जुलाई के महिने में मानसून आने के बाद ही थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन इस बार अप्रैल के पहले हफ्ते में ही गर्मियों की तपिश बढ़ने लगी है.

Hot Weather: अल नीनो के प्रभाव के न्यूट्रल होने की संभावना

वहीं, भारतीय मौसम विभाग की तरफ से अप्रैल-जून की तिमाही के लिए मौसम की भविष्यवाणी भी जारी की गई है. बता दें कि आईएमडी ने अप्रैल-जून, 2024 की तिमाही के लिए सीजनल आउटलुक जारी किया है, जो बेहद ही चौंका देने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार भयंकर गर्मी पड़ने वाली है. IMD ने बताया है कि इस साल अप्रैल से जून महिने के बीच अल नीनो के प्रभाव के न्यूट्रल होने की संभावना है, हालांकि इस दौरान उत्तर, दक्षिण के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है.

Hot Weather: इन जगहों पर पड़ेगा लू का सबसे ज्यादा कहर

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण के ज्यादातर भागों में जैसे- पूर्वी भारत, मध्य भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू का कहर सबसे अधिक देखने को मिलेगा. वहीं, उत्तरी ओडिशा, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अधिकतम तापमान के सामान्य या उससे नीचे रहने की संभावना है.

बता दें कि मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना जताई है. वहीं, झारखंड के कुछ भाग में 4 अप्रैल से गर्मी की पहली लू चलने की चेतावनी जारी की गई है, जबकि कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है. वहीं, मध्‍य प्रदेश में इस वक्‍त तापमान 37-40 डिग्री सेल्सियस चल रहा है, जो अगले हफ्ते 42 डिग्री तक पहुंच सकता है.   

Hot Weather: बारिश को लेकर IMD का अनुमान 

आईएमडी ने देश में गर्मी बढने के साथ ही बारिश को लेकर भी कई संभावनाएं जताई गई है. बता दें कि उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों और मध्य भारत के कई भागों, उत्तरी प्रायद्वीपीय भारत, पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में सामान्‍य या उससे अधिक सामान्‍य या उससे अधिक बारिश होने की आशंका जताई है. वहीं पूर्वी और पश्चिमी तटों, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और पश्चिम मध्य भारत में नॉर्मल से कम बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़े:- UP: आज से 10 दिनों के लिए बंद रहेगा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, लागू होगा डायवर्जन व्यवस्था, जानें क्‍या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *