चीन ने की अरूणाचल प्रदेश के 30 जगहों के नाम बदलने की हिमाकत, भारत ने दिया करारा जवाब

Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश पर हमेशा ही चीन अपना दावा करता है. ऐसे में ही एक बार फिर चीन ने अरूणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) पर दावा जताने की एक और कोशिश में भारत के पूर्वोत्तर राज्य में एलएसी के साथ विभिन्न स्थानों के करीब 30 नए नामों की सूची जारी की है. हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने चीन के दावों को खारिज करते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश सदैव से ही भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा.

Arunachal Pradesh भारत का एक अभिन्न अंग

चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के 30 स्थानों को नया नाम देने पर भारत ने उसे करारा जवाब दिया है. विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता, रणधीर जयसवाल ने कहा कि चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों पर कायम है. हम इस तरह के प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं. मनगढ़ंत नाम निर्दिष्ट करने से वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश, भारत का एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा.

Arunachal Pradesh: एस जयशंकर का करारा जवाब

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब चीन ने भारतीय क्षेत्र के भीतर स्थानों का नाम बदलने की कोशिश की है. इससे पहले भी चीन कई ऐसी हरकत कर चुका है लेकिन वह एक भी बार सफल नहीं हो सका है. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि नाम बदलने से कुछ हासिल नहीं होगा. यदि मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वह मेरा हो जाएगा?

उन्होंने आगे कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, है और रहेगा. नाम बदल देने से कुछ नहीं होता है और न ही इससे हमारे उपर कोई प्रभाव पड़ता है. आप सब जानते हैं कि हमारी सेना वहां (एलएसी पर) तैनात है और सेना के लोगों को भी पता है कि उन्‍हें क्‍या करना है.

Arunachal Pradesh: चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 30 जगहों के बदले नाम

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी नागरिक मामलों के मंत्रालय ने जंगनान में मानकीकृत भौगोलिक नामों की चौथी सूची जारी की है. बता दें कि चीन अरुणाचल प्रदेश को जंगनान कहता है और दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में इस राज्य पर अपना दावा करता है.  दरअसल, मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के लिए अतिरिक्त नाम पोस्ट किए गए. इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि नए नाम एक मई से प्रभावी होंगे.

इसे भी पढ़े:- Hot Weather: इस साल पड़ने वाली है भीषण गर्मी, अप्रैल से जून तक हीट स्‍ट्रोक का अलर्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *