G20 Virtual Summit: 22 नवंबर को जी20 लीडर्स समिट की अध्यक्षता करेंगे PM मोदी, 11 अंतरराष्ट्रीय संगठन लेंगे हिस्सा

G20 Virtual Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 नवंबर को वर्चुअल जी20 लीडर्स समिट की अध्यक्षता करेंगे. बता दें कि अभी सितंबर माह में भारत की अध्‍यक्षता में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का समापन सत्र हुआ था. इसी दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने कहा था कि जी20 देशों के सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता के समापन से पहले भारत 9 अतिथि देशों और 11 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को आमंत्रित कर वर्चुअल समिट करेगा.

जी20 के सदस्‍यों को किया गया आमंत्रित
इस आयोजन के बारे में विदेश मंत्रालय ने बताया कि अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष सहित सभी जी20 सदस्यों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. वहीं, आकाशवाणी की रिपोर्ट के अनुसार जी20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में नेताओं की घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाया गया.

विदेश मंत्रालय ने वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बारे में कहा कि नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के परिणामों और कार्य बिंदुओं को आगे बढ़ाया जाएगा. आभाषी समिट जी20 के दिल्ली डेक्लरेशन को और महत्वपूर्ण बनाएगा. इसके बाद विकास की समीक्षा भी की जाएगी. बता दें कि 17 नवंबर को आयोजित दूसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन में हुए विचार-विमर्श के दौरान जिन बिंदुओं पर चर्चा हुई, उस पर भी जी20 वर्चुअल सम्मेलन में मंथन किया जाएगा.

2024 में ब्राजील करेंगा G20 समिट की अध्यक्षता

आभाषी जी20 शिखर सम्मेलन से प्रासंगिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों समेत विभिन्न जी20 निर्णयों के प्रभावी कार्यान्वयन पर जोर देने की भी संभावना है. बता दें कि भारत के पास 30 नवंबर तक G20 की अध्यक्षता है. इसके बाद 2024 में ब्राजील G20 समिट की अध्यक्षता करेगा. हालांकि G20 ट्रोइका में भारत, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका शामिल होंगे.

ये भी पढ़े:-Today Horoscope: मिथुन और वृश्चिक राशि वाले रहें सावधान, जानिए अपना राशिफल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *