स्किन इंफेक्शन से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

स्वास्थ्य। रिंगवर्म एक संक्रामक स्किन इंफेक्शन हैं, जो कुछ अलग तरह के कवक यानी फंगस के कारण होते हैं। यह स्किन के अलग-अलग हिस्सों को प्रभावित करते हैं। फंगस का प्रकार और शरीर के किस हिस्से पर हुआ है, इसे ध्यान में रखकर इसका नाम दिया जाता है। जैसे एथलिट’स फुट पैर में होने वाली समस्या है, जो फंगल इंफेक्शन जैसे रिंगवर्म और जोक इच से संबंधित है। इन इंफेक्शन के उपचार के लिए ओवर-द-काउंटर एंटीफंगल मेडिकेशन्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, यह इंफेक्शन बार-बार हो सकते हैं। सर्दियों में इन स्किन इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। आइए जानते हैं स्किन इंफेक्शन से बचने के उपाय-

सही कपड़ों का चुनाव:-

सर्द मौसम का शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जैसे ही टेम्प्रेचर कम होता है, स्किन में मॉइस्चर कंटेंट भी कम हो जाता है। यह स्किन इंफेक्शन या अन्य समस्याओं का कारण बनता है।  सर्दियों में स्किन इंफेक्शन से बचाव के लिए नेचुरल फाइबर से बने कपड़ों का इस्तेमाल करके भी त्वचा पर होने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है।  इसलिए कॉटन का इस्तेमाल बेहतर माना गया है। वहीं पैरों को इंफेक्शन से बचाने के लिए पैरों को साफ रखना जरूरी है। इसके साथ यह भी ध्यान रखें कि जूतों को किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर न करें और अपने पैरों को ड्राई रखें।

स्किन को ड्राई रखें:-

सर्दियों में अपनी स्किन को ठीक तरह से ड्राई रखना बहुत जरूरी है, खासतौर पर उंगलियों के बीच के हिस्सों को। नमी कई स्किन इंफेक्शंस का कारण बन सकती है।

ह्यूमिडिफायर:-
किसी अच्छे ह्यूमिडिफायर में इंवेस्ट करें। इससे एयर में मॉइस्चर ऐड होती है। जिससे स्किन इंफेक्शन से बचाव हो सकता है।

नेचुरल उत्पादों का इस्तेमाल करें:-
बाजार में उपलब्ध उत्पादों में केमिकल होते हैं। यह स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। इसलिए फ्रेग्रेन्स-फ्री सोप्स का इस्तेमाल करें, जिसे खासतौर से ग्लिसरीन, शिया बटर या ओलिव ऑयल से बनाया हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *