इन संकेतों से टॉक्सिक रिलेशनशिप की करें पहचान

रिलेशनशिप। रिश्‍तों में उतार-चढ़ाव होना सामान्‍य है लेकिन जब रिश्‍ते निराशा और दुख देने लगे, तो यह टॉक्सिक रिलेशनशिप का संकेत हो सकता है। टॉक्सिक रिश्ता आपको भावात्‍मक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही कई बार ऐसा रिलेशनशिप किसी दुर्घटना या हादसे के लिए भी जिम्‍मेदार हो सकता है। टॉक्सिक रिलेशनशिप में व्‍यक्ति खुद को डरा हुआ या कमजोर महसूस कर सकता है। उसे हर चीज में नकारात्‍मकता ही नजर आती है। जो व्‍यक्ति ऐसा महसूस करते हैं उन्‍हें कुछ संकेतों पर ध्‍यान देना चाहिए ताकि किसी बड़ी समस्‍या से बचा जा सके। आइए जानते हैं इन संकेतों के बारे में-

समर्थन की कमी:-

हेल्‍दी रिलेशनशिप जीवन के सभी क्षेत्रों में अपने पार्टनर को सफल होते देखने की आपसी इच्‍छा पर आधारित होते हैं। लेकिन जब चीजें टॉक्सिक हो जाती हैं तो हर उपलब्धि एक प्रतियोगिता बन जाती है। जो वक्‍त कपल एक साथ बिताते हैं वे सकारात्‍मक नहीं लगता। उसमें पार्टनर का समर्थन नहीं मिलता। दोनों सिर्फ अपनी खुशी चाहते हैं न कि अपने पार्टनर की।

टॉक्सिक कम्‍युनिकेशन:-

दया और आपसी सम्‍मान के बजाय जब कपल की अधिकांश बातचीत व्‍यंग्‍य या आलोचना से भरी होती है तो उसे टॉक्सिक कम्‍युनिकेशन कहा जाता है। ये रिश्‍तों को खराब कर सकती है।

जलन महसूस होना:-

समय-समय पर थोड़ी जलन या ईर्ष्‍या का अनुभव करना पूरी तरह से सामान्‍य है लेकिन जब ईर्ष्‍या साथी की सफलताओं के बारे में सकारात्‍मक सोचने से रोकती है तो ये एक समस्‍या बन सकती है। रिश्‍ते में संदेह और अविश्‍वास रिश्‍ते को खत्‍म कर सकता है।

व्‍यवहार पर नियंत्रण:-

यदि रिश्‍तों में अधिक सवाल जवाब और नियंत्रण की स्थिति आ जाए तो रिलेशनशिप टॉक्सिक हो सकता है। ये व्‍यवहार ईर्ष्‍या या विश्‍वास की कमी से उपज सकता है।

नाराजगी होना:-

साथी के प्रति नाराजगी होना स्‍वभाविक है लेकिन यदि हर वक्‍त नाराजगी का अहसास हो तो समझिए रिश्‍ते में कड़वाहट आ रही है। टॉक्सिक रिलेशनशिप में पार्टनर की हर छोटी-छोटी बात नाराज कर सकती है। कई बार पार्टनर को कुछ बोल न पाना भी नाराजगी जताने का एक तरीका हो सकता है।

बेईमानी करना:-

पार्टनर से हर बात छुपाना या झूठ बोलना भी टॉक्सिक रिलेशनशिप का संकेत हो सकता है। पार्टनर के प्रति बेईमानी भी रिश्‍ते को प्रभावित कर सकता है। ऐसी स्थिति डर और सीक्रेट छुपाने के कारण हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *