अत्यधिक मीठा खाने से इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

स्वास्थ्य। मिठाइयां, केक, चॉकलेट, हलवा, जलेबी जैसी स्वीट डिश खाना लगभग हर किसी को पसंद है। इंडियंस की तो छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी खुशी मिठाइयों के बिना अधूरी ही रहती है। लेकिन ये स्वादिष्ट मिठाइयां आपकी सेहत बिगाड़ सकती हैं। जरूरत से ज्यादा चीनी या मिठाई का सेवन करने से आप कई हेल्थ प्रॉब्लम को इन्वाइट कर सकती हैं। जैसे वजन बढ़ना, स्किन प्रॉब्लम, डायबिटीज, दिल की बीमारियां। ऐसे फूड प्रॉडक्ट्स जिनमें नैचुरली रूप से मीठापन पाया जाता है जैसे फल, सब्जियां, देरी प्रोडक्ट इनको अपने डाइट में शामिल करने से कई पोषक तत्व मिलते हैं। ज्यादा मीठे के सेवन से कई परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं ज्‍यादा मीठा खाने से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं-

वजन बढ़ना:-

वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है जरूरत से ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करना। स्वीट डिश, आइसक्रीम, सॉफ्ट ड्रिंक्स, जैसी चीजें खाने में भले अच्छा लगे, लेकिन ये आपका वजन तेजी से बढ़ा सकती हैं। मीठी चीजों में कैलोरी अधिक मात्रा में मौजूद होती है, जो वेट गेन का कारण बनती है। यहां तक की रोजाना एक्सरसाइज करने वाले या जिम जाने वाले लोग भी अगर मीठे का सेवन नहीं छोड़ते तो उनका वजन बढ़ सकता है।

डायबिटीज:-

चीनी के सेवन से डायबिटीज होती है ये थ्योरी वैसे तो गलत है। लेकिन हां, डायबिटीज पेशेंट के लिए चीनी किसी जहर से कम नहीं है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कोई भी हाई कैलोरी डाइट नुकसानदेह होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मीठी चीजों में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है। टाइप-2 डायबिटीज से बचने के लिए एक्सपर्ट्स चीनी का सेवन न करने की सलाह देते हैं।

दांतों में कैविटी की समस्‍या:-

छोटे बच्चों को टॉफी-चॉकलेट खाने पर अक्सर घर के बड़े लोग ये कहकर डांटते हैं कि दांत खराब हो जाएंगे या दांत में कीड़े लग जाएंगे। इसका सीधा सा मतलब होता है कि ज्यादा मीठी चीजें खाने से दांतों में सड़न हो सकती है जिसकी वजह से कैविटीज का खतरा हो सकता है।

हार्ट डिजीज:

जो लोग अधिक मीठे का सेवन करते हैं उनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा भी अधिक रहता है। एक रिसर्च में यह सामने भी आया है की ऐसे लोग जो हाई शुगर डायट लेते हैं उनमें दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए मीठे का सेवन समझदारी से करना बेहद जरूरी है।

पोषक तत्वों की कमी:

चीनी भले ही मिठाईयों का टेस्ट बढ़ाती है लेकिन पोषक तत्वों के नाम पर चीनी में सिर्फ कैलोरी पाई जाती है। जो हमारे हेल्थ के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। हालांकि जिन चीजों में स्वाभाविक रूप से मिठास हो जैसे फल या डेयरी प्रोडक्ट वो अलग होते हैं क्योंकि इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *