सोने से पहले करें ये योगासन, अनिद्रा की समस्या होगी दूर

योग। भागदौड़ और बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है। लोग अब रात में समय पर सो नहीं पाते और सुबह जल्दी उठने में भी दिक्कत आती है। देर रात तक आंखों में नींद न होने के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। नींद पूरी न होने के कारण सुबह शरीर में ऊर्जा नहीं बचती। पूरा दिन थकान महसूस होती है। नींद न आने की समस्या अब युवाओं से लेकर बड़ी उम्र के लोगों के बीच सामान्य हो गई है।

शरीर के लिए नींद बहुत आवश्‍यक है। ऐसे में यदि आप अच्छी नींद नहीं लेते तो शरीर और मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नींद न आने पर अक्सर लोग दवाएं खाते हैं, हालांकि नींद की दवा का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। योग मन और शरीर दोनों को सेहतमंद बनाता है। अनिद्रा की शिकायत होने पर आप रात में सोने से पहले बिस्तर पर बैठे बैठे योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं। कुछ ऐसे योग हैं, जो रात में सोने से पहले बिस्तर पर किए जा सकते हैं।

बालासन :-
सोने से पहले बिस्तर पर बैठकर बालासन का अभ्यास किया जा सकता हैं। बालासन का अभ्यास दिमाग शांत करता है। मैट पर वज्रासन की अवस्था में बैठकर सांस को अंदर लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर ले जाएं। फिर सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और हथेलियों व सिर को जमीन पर टिका लें। सांस लेते और छोड़ते समय उंगलियों को आपस में जोड़ें और सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रखें।

शवासन :-
अनिद्रा की समस्‍या होने पर नियमित शवासन का अभ्यास कर सकते हैं। इस आसन से तंत्रिका तंत्र शांत हो होती है और थकी हुई मांसपेशियों और कंधों को आराम मिलता है। शवासन करने के लिए पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों के बीच एक फीट की दूरी पर फैला लें और शरीर को ढीला छोड़ते हुए आराम से सांस लें।

उत्तानासनद :-
सोने से पहले रात में उत्तानासन का नियमित अभ्यास से अच्छी नींद आती है। इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और लंबी सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। अब सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को नीचे की ओर ले जाएं और पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *