कुछ बुनियादी कौशल जरुर सीखें महिलाएं, मदद की नहीं पड़ेगी जरूरत

लाइफ स्टाइल। जीवन में कुछ बुनियादी कौशल हैं, जिन्हें हर महिला को सीखना ही चाहिए। इन्‍हीं कौशलों में से एकाध हैं बच्‍चों की परवरिश, खाना बनाना आदि। लेकिन, आपको यह जानना जरूरी है कि इन चीजों के अलावा भी कई चीजे हैं, जिसे जल्‍द से जल्‍द सीखना महिलाओं के लिए जरूरी होता है। इन चीजों को अगर आप सीख लें तो लोगों पर निर्भरता आपकी कम होगी और आप लोगों से मदद मांगने की बजाय, उनकी मदद कर सकेंगी। आइए जानते हैं बेहतर जीवन के लिए हर महिला को डेली लाइफ में किन प्रैक्टिकल स्किल को सीखना जरूरी है-

बेसिक स्किल के रूप में हर महिला को ड्राइविंग के अलावा टायर और इंजन ऑयल बदलना भी सीखना जरूरी है। जितना जरूरी महिलाओं के लिए ड्राइविंग सीखना होता है, अपनी गा़ड़ी से जुड़ी हर बात की जानकारी रखना भी लड़कियों के लिए बहुत जरूरी है। मान लें कि आप कभी किसी ट्रैवल में हों और आपका टायर पंचर हो जाए और आपका मोबाइल काम ना करे। ऐसे में आप खुद ही गाड़ी का टायर बदल सकती हैं। वरना मदद के चक्‍कर में आप बुरे लोगों की चंगुल में आ सकती हैं।

विनम्र तरीके से और दृढ़तापूर्वक किसी को ना कहना सीखना हर महिला को आना चाहिए। अगर आप किसी को ना नहीं कह पाती हैं तो आपको जल्‍द से जल्‍द यह सीखने की जरूरत है। इस तरह आप अपने साथ होने वाली कई अनहोनी घटनाओं को होने से रोक सकेंगी। अगर कोई आपको कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहा है जिसे आप नहीं करना चाहती हैं तो आपको खुद के लिए खड़े होना सीखना होगा और ‘ना’ कहना होगा।

अगर आप बजट बनाना और अपने पैसों का सही निवेश करना सीख जाती हैं, तो आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र महसूस करेंगी। अगर आप यह सीख जाएं कि कैसे अपने पैसे को इनवेस्‍ट करना है, तो आप जो कुछ भी जीवन में करना चाहती हैं, उसके लिए खुद पैसा पैदा भी कर सकती हैं।

अगर आप कुकिंग नहीं जानतीं तो आपको कदम कदम पर दूसरों पर निर्भर रहना पड़ सकता है। यही नहीं, आप चाहकर भी किसी को अपने हाथ से बना कुछ स्‍पेशल नहीं खिला पाएंगी। ऐसे में कम से कम 3 कंप्‍लीट डिश जरूर बनाना सीखें। यही नहीं, यह भी प्रयास करें कि आप रोज खाने वाले आसान डिश को भी बनाना सीख जाएं। इससे आपको हर बार बाहर के खाने को ऑर्डर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप हेल्‍दी रहेंगी।

हर महिला को यह पता होना चाहिए कि आंधी के बीच, अंधेरे में किसी अपरिचित जगह पर कैसे ड्राइव करना या रास्‍ता खोजना है। अगर आप कभी खो जाएं तो अपना रास्ता कैसे खोजें। अगर आपका जीपीएस टूट जाए और रास्‍ता बताने के लिए कोई ना हो तो किस तरह मैप की मदद से जगह को खोजें। अगर आप इस तरह के कौशल को अपने अंदर पैदा कर लें तो यकीन मानिए, आप अधिक फ्री महसूस करेंगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *