Cyclone: कमजोर हुआ चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’, मिजोरम और त्रिपुरा में नहीं हुई बारिश

Cyclone midhili: मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, चक्रवाती तूफान मिधिली (Cyclone midhili) कमजोर हो गया है.  चक्रवाती तूफान से गहरे दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है. इसके कारण त्रिपुरा, मिजोरम में शनिवार को बारिश नहीं हुई. वहीं शुक्रवार को दोनों राज्यों में भारी बारिश देखने को मिली थी. मौसम विभाग ने बताया कि बांग्लादेश तट को पार करने के बाद चक्रवाती तूफान मिधिली कमजोर पड़ गया है और फिलहाल यह अगरतला से दक्षिणपूर्वी दिशा की ओर 50 किलोमीटर समुद्र में स्थित है.

शनिवार को नहीं हुई बारिश
मिजोरम में आज आसमान बिल्‍कुल साफ है. वहीं त्रिपुरा में आसमान में बादल घिरे हुए हैं लेकिन अभी तक बारिश नहीं हुई है. दोनों राज्यों में अभी तक बारिश न होने से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. पश्चिम बंगाल के 24 परगना जिले और सुंदरबन इलाके में शुक्रवार को हल्की बारिश देखने को मिली. लेकिन आज बंगाल में भी बारिश नहीं देखेने को मिली. हालांकि अभी भी मछुआरों को समुद्र में जाने से मनाही है.

भारी बारिश की थी संभावना

मालूम हो कि मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की थी कि चक्रवाती तूफान के असर से मिजोरम और त्रिपुरा में 17 और 18 नवंबर को भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में त्रिपुरा की सरकार ने शनिवार को सभी सरकारी कार्यालयों, निजी और सरकारी स्कूलों के साथ ही आंगनवाड़ी केंद्रों में भी छुट्टी करने का आदेश दिया था. सीएम माणिक साहा ने कहा कि राज्य प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शुक्रवार को त्रिपुरा में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलीं और इस दौरान दृश्यता भी कम रही. जिसके चलते हवाई सेवाएं राज्य में बुरी तरह बाधित हुई. बिगड़ते मौसम के कारण कई फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया. वहीं शनिवार को हवाई सेवाएं पहले की तरह सामान्य हैं.

तमिलनाडु में दर्ज की गई भारी बारिश

बात करें तमिलनाडु की तो यहां भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. तिरुनेलवेली के नालुमुक्कु और ओथु में 10 सेमी, कन्नाडियन एनीकट में 9 सेमी, कक्काची में 8 सेमी और मंजोलाई में 7 सेमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार तक नागालैंड, मणिपुर, असम और मेघालय में भी बारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, 18 नवंबर की सुबह हवा की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- IAF: ड्यूटी पर वायुसेना के गरुड़ कमांडो ने की आत्महत्या, आर्थिक तंगी से था परेशान

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *