Cyber Fraud: कंपनी में निवेश के नाम पर फ्रॉड, ठगों ने बैंक से उड़ाए 2.5 करोड़ रुपये

Cyber crime: भारत में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले आए दिन सामने आ रहे है. क्रिमिनल हर रोज नए-नए तरीके से लोगों को चूना लगा रहे है. ऐसे में ही एक ताजा मामला मुंबई का है जहां एक कंपनी को निवेशक की तलाश महंगी पड़ी है. इस तलाश ने कंपनी को 2.5 करोड़ का नुकसान करा दिया है. बता दें कि मुंबई की एक हेल्थ कंपनी एक निवेशक की तलाश कर रही थी जिसके बाद उसका संपर्क सिंगापुर की एक कंपनी से हुआ. सिंगापुर की कंपनी के एक कॉरपोरेट कम्युनिकेशन मैनेजर ने पहले मुंबई की कंपनी के सीए से बात की.

 

2.5 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली थी कंपनी

इस बातचीत के दौरान कम्युनिकेशन मैनेजर ने एक वेब लिंक भेजा जिसमें कॉन्ट्रैक्ट की पूरी जानकारी देनी थी, लेकिन हकि‍कत ये थी कि यह एक फिशिंग अटैक था. सूत्रों के मुताबिक सिंगापुर की Khyber वेंचर नाम की कंपनी ने मुंबई की हेल्थ कंपनी में 2.5 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली थी. दावा किया जा रहा है कि खाइबर वेंचर ने मुंबई की कंपनी की क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट में पैसे जमा भी किए.

 

हैकर ने बैंक से उड़ाए 2.5 करोड़ रुपए

कुछ दिन बाद पीड़ित कंपनी के सीए के पास एक अनजान नंबर से एक मैसेज कर बताया गया कि वह Khyber की ओर से बात कर रहा है  मैसेज में सीए से एक मीटिंग ज्वाइन करने के लिए कहा गया. मीटिंग के दो दिन बाद सीए को Jenny Kyber नाम के शख्स के नाम से मैसेज आया जिसमें एक वेब लिंक भी था. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद सीए के कंप्यूटर में मैलवेयर इंस्टॉल हो गया और उसके बाद हैकर्स के पास सीए के कंप्यूटर का एक्सेस मिल गया और कंपनी की सारी निजी जानकारी भी मिल गई. इसके बाद हैकर ने सीए के बैंक अकाउंट से 2.5 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए.

 

हैकर ने किया Inferno Drainer टूल का इस्तेमाल

हैकर ने क्रिप्टोकरेंस वॉलेट के पैसे को भी निकाला है. इस संबंध में साइबर पुलिस में शिकायत की गई है और मामले की जांच हो रही है. शुरुआती जांच में कहा जा रहा है कि हैकर ने Inferno Drainer टूल का इस्तेमाल किया है. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट को चोरी करने के लिए स्कैमर्स करते हैं.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *