Varanasi: एक क्लिक पर आपके घर पहुंचेंगे कुशल कामगार, लोगों को मिलेगा स्वरोजगार

Varanasi: इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, प्लम्बर, एसी रिपेयर आदि के लिए आपको भटकने की जरुरत नहीं पड़ेगी योगी सरकार ने एक क्लिक पर आपके घर कुशल कामगार भेजने का इंतज़ाम कर दिया है. इससे आपका काम आसानी से हो जाएगा और लोगों को स्वरोजगार भी मिल जाएगा. घरेलू कामकाज करने वालों को सरकार सेवा मित्र पोर्टल और ऐप के माध्यम से जोड़ी है. जिसमें पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, प्लम्बर, एसी व एप्लायंस रिपेयर आदि के प्रशिक्षित कारीगरों की सेवा मिलेगी. ये सेवा टोलफ्री नंबर से भी ली सकती है. इस पोर्टल के माध्यम से आप सेवा लेने के साथ ही सेवा देने के लिए भी पंजीकरण करा सकते हैं. सेवा मित्र के माध्यम से अभी तक कुल 29 सेवाएं उपलब्ध हैं. वाराणसी में 821 लोगों ने सेवा मित्र पोर्टल से सर्विस का लाभ लिया है. वाराणसी में इससे जुड़े लगभग 1795 लोग विभिन्न क्षेत्रो में सेवाएं देकर रोजगार से जुड़ रहे हैं.

कॉर्पोरेट कंपनियों के कस्टमर सर्विस सेंटर और कस्टमर केयर की तरह योगी सरकार सेवा मित्र के माध्यम से जनता को सेवाएं दे रही है. वाराणसी क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के रोजगार मेला प्रभारी दीप सिंह ने बताया कि इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, कुक, प्लम्बर ड्राइवर नर्सिंग, हाउस कंस्ट्रक्शन, टेंट सर्विस कैटरर्स सर्विस, मैनपावर सर्विसेज, नर्सिंग सेवा, कम्प्यूटर एसी और आरओ मैकेनिक आदि की सेवाएं घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं. वाराणसी में वर्तमान समय में सर्विस प्रोवाइडर-21, सेवा मित्र 159, कुशल कामगार -1615 है. सर्विस प्रोवाइडर फर्म एवं कुशल कामगार भी रोजगार के लिए अपना रजिस्ट्रेशन सेवामित्र पोर्टल sewamitra.up.gov.in पर करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 155330 पर सम्पर्क कर सकते है.

सरकार की इस सुविधा की ख़ास बात ये है की डिजिटल प्लेटफार्म पर सभी कामों की रेट लिस्ट है. इसे देखकर सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है. पोर्टल एप या 155330 के माध्यम से जब आप सेवा लेना चाहेंगे तो आपका विवरण पूछ कर सेवा मित्र को बताया जाएगा. सेवा मित्र आपसे फ़ोन के माध्यम से पुष्टि करने के बाद ही सेवा देने आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *