क्रिस्टल ट्री: जीवन में हाेंगे सकारात्मक बदलाव…

वास्‍तु। आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसका जीवन खुशियों से भरा रहे। परिवार में प्यार और एकता बनी रहे। इसके लिए लोग दिन रात मेहनत भी करते हैं, लेकिन इन सबके बावजूद भी कई बार घर में नकारात्मक ऊर्जा की अधिकता हो जाती है, नतीजन जो आपको चाहिए वह नहीं मिल पाता है और आप कभी रिश्तों को लेकर कभी आर्थिक और मानसिक समस्या से जूझते रहते हैं।

ऐसे में फेंगशुई में बहुत सी ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से आपकी समस्याएं खत्म हो सकती हैं। साथ ही सुख-समृद्धि का वास होता है। फेंगशुई में कई ऐसी चीजों के बारे में विस्तार से बताया गया है, जिन्हें घर या ऑफिस में रखने से व्यक्ति के आसपास नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। इन्हीं में से एक क्रिस्टल ट्री भी है। तो आइए जानते हैं…

कैसा होता है क्रिस्टल ट्री- क्रिस्टल ट्री कई तरह के रंग-बिरंगे रत्नों और स्फटिक का बना हुआ होता है। कहा जाता है कि यदि फेंगशुई में बताए नियम के मुताबिक क्रिस्टल ट्री को घर या ऑफिस में रखा जाए, तो व्यक्ति के जीवन में कई तरह के सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं।

घर या ऑफिस में क्रिस्टल ट्री लगाने के फायदे- पढ़ाई में सफलता के लिए व्यक्ति को अपनी स्टडी रूप में क्रिस्टल ट्री रखने की सलाह दी जाती है। फेंगशुई के मुताबिक छात्रों को अपनी पढ़ाई के कमरे या स्टडी टेबल पर उत्तर-पूर्व कोने में क्रिस्टल ट्री रखनी चाहिए। ऐसा करने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। फेंगशुई के मुताबिक क्रिस्टल ट्री को लिविंग रूम या बेडरूम के दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इससे भाग्योदय होने के साथ ही दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है।

फेंगशुई के मुताबिक घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में क्रिस्टल ट्री रखने से घर की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही करियर और व्यवसाय के अवसरों में भी लाभ होता है। घर का पूर्वी हिस्सा स्वास्थ्य से संबंधित होता है। ऐसे में घर या ऑफिस की पूर्वी दिशा में क्रिस्टल ट्री रखने की सलाह दी जाती है। इससे व्यक्ति का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। आप यदि अपने घर में रंग-बिरंगे वाला क्रिस्टल ट्री रखते हैं, तो घर में ऊर्जा का संतुलन बना रहता है। साथ ही व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक समस्याएं दूर होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *